गमलों से चींटियों को है भगाना तो अपनाये ये आसान तरीका…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

गमलों से चींटियों को है भगाना तो अपनाये ये आसान तरीका, हम सभी गार्डनिंग करते समय अपने पौधों को अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करते हैं, लेकिन कई बार हमारे पौधे किसी कीड़े या किसी अन्य कारण से खराब हो जाते हैं।

यह भी पढ़े : – Yamaha MT की हेकड़ी निकाल देंगी Bajaj की दमदार बाइक, किलर लुक और पॉवरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

घर में रहने वाली चींटियाँ भी कभी-कभी हमारे पौधों पर हमला करके इसी तरह का नुकसान पहुंचाती हैं। चींटियाँ आमतौर मिट्टी में मौजूद शक्कर या अन्य मीठे पदार्थों की तलाश में गमलों के पास आती हैं। एक बार जब वे आपके पौधों में घुसपैठ कर लेती हैं, तो वे नुकसान भी पहुंचा सकती हैं.

यह भी पढ़े : – मार्केट में तूफानी मचा देंगी नई Renault Duster, देखे क्या होंगे बदलाव और धाकड़ इंजन…

ऐसी स्थिति में सवाल उठता है कि इन चींटियों से कैसे छुटकारा पाया जाए? तो आज के लेख में हम इस बारे में विस्तार से बात करने जा रहे हैं और आपको बताएंगे कि आप इस समस्या से हमेशा के लिए कैसे निजात पा सकते हैं –

अगर आप अपने गमलों में चींटियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको रासायनिक दवाओं के बजाय प्राकृतिक तरीकों को अपनाना चाहिए। तो चलिए अब एक-एक करके कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं –

1. नींबू का रस

चींटियों को भगाने के लिए नींबू का रस एक कारगर दवा है। यह उनके शरीर पर एक अप्रिय गंध छोड़ देता है, जिससे वे दूर भागती हैं। एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ नींबू के रस को 50:50 के अनुपात में मिलाएं और इसे अपने गमलों पर स्प्रे करें। आप सीधे चींटियों पर भी नींबू का रस डाल सकते हैं।

2. सिरका

चींटियों के लिए सिरका भी एक कारगर उपाय है। यह उनके शरीर पर एक अम्लीय पदार्थ छोड़ देता है, जो उन्हें जला देता है और वे भाग जाती हैं। सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें और इसे अपने गमलों पर स्प्रे करें। आप सीधे चींटियों पर भी सिरका डाल सकते हैं।

3. चमेली का तेल

चींटियों को चमेली के तेल की खुशबू पसंद नहीं होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल काफी कारगर होगा। पानी में कुछ बूंद चमेली का तेल मिलाकर अपने गमलों पर स्प्रे करें, इससे चींटियाँ दूर भाग जाएंगी।

4. हल्दी

चींटियों के लिए हल्दी एक कड़वा पदार्थ है, जो उन्हें दूर भगाता है। पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने गमलों पर लगाएं। आप सीधे चींटियों पर भी हल्दी पाउडर लगा सकते हैं।

5. बेकिंग सोडा

चींटियों के लिए बेकिंग सोडा एक जहरीला पदार्थ है, जो उन्हें मार देता है। बेकिंग सोडा और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें और इसे अपने पौधों के गमलों के आसपास छिड़कें। आप सीधे चींटियों पर भी बेकिंग सोडा डाल सकते हैं।

इन प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर आप आसानी से गमलों में चींटियों से छुटकारा पा सकते हैं और अपने पौधों को बिना किसी नुकसान के स्वस्थ रख सकते हैं।