गाय की ये नस्ल प्रतिदिन देती है 10-15 लीटर दूध, पालन कर मालामाल हो जायेंगे किसान, जाने इसकी खासियत

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Kankrej Cow: गाय की ये नस्ल प्रतिदिन देती है 10-15 लीटर दूध, पालन कर मालामाल हो जायेंगे किसान, जाने इसकी खासियत, देश में इन दिनों किसान बड़े पैमाने पर पशुपालन कर लाभ कमा रहे है.ऐसे में आज हम आपको भारत की सस्बे लोकप्रिय और अधिक दूध देने वाली देसी नस्ल की गाय के बारे में बताने जा रहे है, गाय की यह नस्ल एक दिन में 6 से 10 लीटर दूध देती है. ऐसे में किसान भाई इस गाय का पालन कर अच्छी कमाई कर सकते है, आइए जानते है इस गाय की खूबियों के बारे में। …

भारत के इन राज्यों में किया है जाता इस गाय का पालन

image 371

यह भारत के राजस्थान और गुजरात राज्य में पालन किया जाता है. यह गाय गुजरात के कंथा, खेड़ा, महेसाणा, साबर कांथा और कच्छ क्षेत्र में जबकि, राजस्थान में बाड़मेर और जोधपुर क्षेत्र में कांकरेज गाय और बैल बहुतायत में हैं.यह गाय देश में अपनी दूध उत्पादन की क्षमता के लिए प्रसिध्द है,

यह भी पढ़े: अब हरा नहीं लाल एलोवेरा करेगा किसानों मालामाल, जानिए इसकी खेती की पूरी जानकारी

अधिक दूध देने के लिए है प्रसिद्ध

image 372

आपको जानकरी के लिए बता दे की देसी नस्ल की यह कांकरेज नस्ल की गायें रोजाना 6 से 10 लीटर तक दूध देती है, वही यह एक ब्यान्त में लगभग 1730 लीटर तक दूध देती है. इस गाय के दूध में वसा 2.9 और 4.2 प्रतिशत के बीच पाया जाता है. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइये जानते है इसकी खूबियों के बारे में। ..

कांकरेज नस्ल की गाय की खुबिया

image 373

आपको जानकारी के लिए बता दे की इस गाय की पहचान करना काफी आसान होता है, यह आकार में काफी बड़ी होती है, साथ ही इसके वयस्क बच्चों की लंबाई 25 सेमी है, जबकि वयस्क बैल की औसत ऊंचाई 158 सेमी होती है. इन गायों का वजन 320 से 370 किलोग्राम होता है,कांकरेज किस्म के मवेशी सिल्वर-ग्रे और आयरन ग्रे रंग के होते हैं. इसका खान-पान काफी अच्छा होता है. इन गायों को पर्याप्त चारे, पानी और खली की आवश्यकता होती है. ऐसे में किसान भाई इस गाय का पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े: 27KM माइलेज के साथ भौकाल मचा रही Maruti की नई Celerio, दमदार इंजन और लक्ज़री फीचर्स के साथ कीमत सिर्फ इतनी

कांकरेज नस्ल की गाय की कीमत

image 374

आपको जानकारी के लिए बता दे की इस नस्ल की गाय की कीमत उसकी उम्र और दूध देने की क्षमता के आधार पर तय की जाती है. बाजार में इस गाय की कीमत 25 हजार रुपये से लेकर 75 हजार रुपये तक की है. कई राज्यों में इसकी कीमत और भी ज्यादा है.