Tuesday, February 7, 2023
Homeखाना खजानाबेसन के पकोड़े की मजेदार और चटपटी सब्जी बनेगी अब मिनटों में,...

बेसन के पकोड़े की मजेदार और चटपटी सब्जी बनेगी अब मिनटों में, जाने बनाने का आसान तरीका……

How to Make Besan Pakora Vegetable: बेसन के पकोड़े की मजेदार और चटपटी सब्जी बनेगी अब मिनटों में, जाने बनाने का आसान तरीका……भारतीय लोगो को नई-नई चीजें ट्राई करने में बड़ा मजा आता है। खाने के मामले में हम भारतीय बहुत चटोरे होते है। आज हम आपको बेसन पकोड़े की सब्जी बनाने का बेहद आसान तरीका बताने वाले हैं। ये सब्जी आपकी रसोई में पहले से ही मौजूद सामान से ही बन जाएगी। और इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है। तो आइए इसे कैसे बनाते है जाने-

बेसन के पकोड़े की मजेदार और चटपटी सब्जी बनेगी अब मिनटों में, जाने बनाने का आसान तरीका……

यह भी पढ़े: इस मकर संक्रांति में बनाए स्पेशल रेसिपी के साथ तिल की चिक्की, इस रेसिपी के साथ……..

बेसन पकोड़े की सब्जी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients needed to make Besan Pakora curry)

abhinit chawla20180909163200656

बेसन- 100 ग्राम
प्याज- 2 मीडियम साइज बारीक कटी
टमाटर- 3 मीडियम साइज बारीक कटा
हरी मिर्च- 3 से 4 कटी हुई
लहसुन, अदरक पेस्ट- 1 चम्मच
कसूरी मेथी- 1 चम्मच
अजवाइन- ¼ चम्मच
जीरा- 1 चम्मच
अमचूर- ½ चम्मच
मोटी सौंफ पाउडर ¼ चम्मच
हल्दी- ¼ चम्मच
गरम मसाला- ½ चम्मच
धनिया पाउडर-1 चम्मच
हरा धनिया, लाल मिर्च स्वादानुसार
हींग- ¼ चम्मच
नमक- स्वादानुसार
पानी आवश्यकतानुसार
तेल

pakoda sabji recipe

बेसन के पकोड़े की मजेदार और चटपटी सब्जी बनेगी अब मिनटों में, जाने बनाने का आसान तरीका……

बेसन के पकोड़े की सब्जी बनाने की आसान विधि (Easy method of making vegetable of gram flour)

आज हम आप को बेसन के पकोड़े की सब्जी बनाने का तरीका बातएंगे – सबसे पहले एक बर्तन में बेसन लें। बेसन में अजवाइन, हल्दी, लाल मिर्च, कसूरी मेथी, आमचूर और हरी मिर्च डालकर उसका पेस्ट बना लें। पेस्ट अच्छे से फेंट ले। इस पेस्ट में सबसे लास्ट में नमक डालें। ऐसा करने से नमक तेज नहीं होगा। फिर इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। इससे पकौड़ी मुलायम बनेंगी। इसके बाद कड़ाई में पकौड़ी बनाने के लिए तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर चम्मच की मदद से कड़ाई में बेसन का पेस्ट से छोटी-छोटी पकौड़ियां बना लें। मध्यम आंच पर पूरे पेस्ट की पकौड़ी तैयार कर रख लें।

maxresdefault 2023 01 01T214128.323

फिर एक कड़ाई में 2 से 3 चम्मच तेल लें। इसमें जीरा, हींग डालें। फिर प्याज डालकर उसे हल्का ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। इसे अच्छे से फ्राई कर लेते है।

यह भी पढ़े: Weather Update: ठंड का कहर बढ़ेगा, बर्फबारी का असर देखने को मिल रहा है, जाने मौसम का हाल……..

अब फ्राई होने के बाद इसके बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालना है। 2 मिनट भूनने के बाद फिर इसमें टमाटर, हरी मिर्च डाल दें। टमाटर डालने के बाद इसमें हल्दी, धनिया पाउडर, मोटी सौंफ पाउडर, लाल मिर्च, अमचूर डाल दें। यहां आमचूर की जगह दही भी डाल सकते हैं। दही ऑप्शनल है। तीन चम्मच दही को अच्छे से फेंट कर डालना है। दही डालने के तुरंत बाद ग्रेवी को कुछ देर चलाते रहना जरूरी है। इससे दही फटेगी नहीं।

फिर ग्रेवी जब पक जाए और तेल छोड़ने लगे तो उसमें तीन गिलास पानी डाल दें। अब यहां नमक और गरम मसाला डालें। फिर इस ग्रेवी में एक उबाल आने दें और उसके बाद उसमें सारी पकौड़ियां डाल दें। अब सब्जी को ढककर पांच मिनट तक पकाएं। लास्ट में सब्जी पर हरे धनिए से गार्निश करें और इसे पराठा, रोटी किसी के साथ भी परोसें। और गर्मागर्म बेसन के पकोड़े की सब्जी का मजा ले।

RELATED ARTICLES

Most Popular