Fitkari Upay: फिटकिरी के पानी से नहाना होता है बेहद फायदेमंद जानिए इसके फायदे, तरीका और नुस्खे

By charpesuraj4@gmail.com

Published on:

Follow Us

Fitkari Upay: आजकल चमकदार और मुलायम त्वचा के लिए सिर्फ चेहरे की देखभाल करना काफी नहीं है, बल्कि पूरे शरीर की त्वचा को पोषण मिलना जरूरी है. चेहरा तो खूबसूरत बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन पूरे शरीर की त्वचा के लिए फिटकिरी वाला नहाना एक कारगर उपाय है. फिटकिरी में कई औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर की त्वचा को स्वस्थ बनाने में सक्षम हैं.

यह भी पढ़े- Chanakya Niti: जल्दबाजी में फैसले लेना पड़ सकता है महँगा, चाणक्य नीति से जानिए सफलता का मूल मंत्र

फिटकिरी क्यों फायदेमंद है?

रसायन शास्त्र के अनुसार फिटकिरी एल्यूमिनियम, पोटेशियम और सल्फेट से मिलकर बना एक यौगिक है. फिटकिरी एक क्रिस्टल की तरह तैयार की जाती है. अक्सर फिटकिरी का इस्तेमाल साफ पानी बनाने में, कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और दवाओं में भी किया जाता है. इसके साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक और सूजन कम करने वाले गुण भी होते हैं. शेविंग के बाद चेहरे पर लोग अक्सर इसका इस्तेमाल करते हैं ताकि ये छोटे कट्स के लिए एंटीसेप्टिक की तरह काम करे. अब जानते हैं फिटकिरी वाले पानी से नहाने के फायदे.

फिटकिरी वाले पानी से नहाने के फायदे

  • थकान और दर्द से राहत: फिटकिरी वाला नहाना थकान दूर करता है. किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि के बाद फिटकिरी वाले पानी से नहाना लें, इससे मांसपेशियों को भी आराम मिलता है. बच्चों को अगर खेलने के बाद पैरों में दर्द की शिकायत रहती है तो गुनगुने पानी में फिटकिरी डालकर नहाने से आराम मिलता है.
  • बदबू दूर करे: गर्मियों में पसीने से काफी बदबू आती है, अगर आपको भी ये समस्या है तो फिटकिरी वाले पानी से नहाएं. इसमें गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है. इस पानी से नहाने से शरीर से लंबे समय तक दुर्गंध नहीं आती.
  • त्वचा को कसावट दे: उम्र बढ़ने के साथ अक्सर त्वचा ढीली पड़ जाती है, ऐसे में फिटकिरी का इस्तेमाल भी कारगर है. फिटकिरी वाले पानी का इस्तेमाल करने से त्वचा पर कसावट आती है. रोमछिद्र और महीन रेखाएं भी कम नजर आने लगती हैं, इससे त्वचा में चिकनाई भी आती है. जब उम्र का असर दिखने लगे तो फिटकिरी वाले पानी से नहाना चाहिए.
  • सूजन कम करे: फिटकिरी में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं और ये सूजन को कम करने में काफी असरदार है. ये चेहरे पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. और पहले से मौजूद मुंहासों को भी ठीक करता है. फिटकिरी त्वचा में जलन की समस्या से भी राहत दिलाती है. सोरायसिस या एक्जिमा जैसी समस्याओं में भी फायदेमंद है.
  • चोट और घाव को ठीक करे: फिटकिरी में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, छोटे कट, खरोंच, घाव साफ करने के लिए फिटकिरी का इस्तेमाल किया जाता है. ये संक्रमण को रोकने और जल्दी घाव भरने में मदद करता है. फिटकिरी से खून बहना भी बंद होता है, इसीलिए शेविंग के बाद होने वाले कट्स पर फिटकिरी लगाई जाती है.

फिटकिरी वाले पानी से नहाने का तरीका

सबसे पहले अपनी बाल्टी या बाथटब में गुनगुना पानी भर लें, और उसमें 1-2 चम्मच फिटकिरी का पाउडर या एक टुकड़ा फिटकिरी डाल दें. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें ताकि फिटकिरी घुल जाए. ध्यान दें, जब फिटकिरी दिखाई देना बंद हो जाए,