किसानों को मिलेंगे 30 नवंबर तक 2,000 रुपये, लाभ कैसे उठाना है जाने यहाँ

0
82
PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। उन्हीं में से एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना की 12वीं किश्त के पैसे किसानों के अकाउंट में आ चुके हैं। हालांकि अभी भी कुछ किसान रह गए हैं। ऐसे में जिन किसानों को अभी तक 12वीं किश्त के पैसे नहीं मिले हैं। उनके अकाउंट में 30 नवंबर तक पैसे भेजने का काम जारी रहेगा। 17 अक्टूबर को जारी हुए थे 12वीं किश्त के पैसे दरअसल, 12वीं किश्त 17 अक्तूबर 2022 को जारी की गई थी। जिसे खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया था। हालांकि देश में ऐसे कई किसान हैं। जिनकी 12वीं किश्त के पैसे अटक गए हैं। अगर उन्होंने अपनी खामियां ठीक करा ली है तो 12वीं किश्त के पैसे मिल सकते हैं।

आखिर पैसे क्यों अटक जाते हैं (why money gets stuck)

1671966 pm kisan yojana

अभी भी बहुत से ऐसे किसान हैं, जिन्होंने e-KYC नहीं कराया है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे जारी करने के लिए e-KYC जरूरी कर दिया है। अगर इन किसानों ने e-KYC करा लिया है तो उन्हें 12वीं किश्त का फायदा जरूर मिलेगा। वहीं जिन किसानों ने अभी तक e-KYC नहीं कराई है। वो उनके पास अभी भी e-KYC कराने का मौका है। इसके अलावा दूसरा कारण ये भी बहुत से किसानों ने अभी तक लैंड सीडिंग नहीं कराई है। लिहाजा किसानों को अपने नजदीकी कृषि केंद्र में जाकर अपनी खतौनी दोबारा अपडेट करानी होगी। इसके बाद अगर एप्लीकेशन सही पाया जाता है तो 12वीं किश्त के 2000 रुपये जारी कर दिए जाएंगे।

यहां पर कर सकतें है संपर्क (can contact here)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

अगर किसानों के खाते में योग्य होने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच रही है तो वे पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। और आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं.

ऐसे में अगर आप इस योजना के योग्य हैं तो अगली किस्त में 12वीं किस्त की राशि एड करके भेजी जा सकती है। किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त भेज दी गई है. अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और फिर भी आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

अपना नाम लिस्ट में चेक करें (check your name in the list)

pm kisan yojana 41

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें।
फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।
अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें।
डिटेल भरने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा।

यह भी पढ़े: Kisan Samman Nidhi Yojna: 13वीं किस्त के जरूरी है ये काम, वरना खाते में नहीं आएंगे पैसे

पीएम किसान योजना में हुआ है बदलाव (There has been a change in PM Kisan Yojana)

pm kisan samman nidhi yojana facts

पहले ये नियम था कि कृषक अपना मोबाइल या आधार नंबर से स्टेटस जान सकते थे। इसके बाद नियम में बदलाव हुआ कि लाभार्थी सिर्फ आधार से स्टेटस चेक कर सकते हैं। भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव किया है। अब लाभार्थी पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपने स्टेटस नहीं देख सकता है। अब स्टेटस देखने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। हालांकि अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से स्टेटस देख सकेंगे।