Thursday, February 2, 2023
Homeकाम की बातलाल कंधारी गाय पालन कर किसान कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जानिए...

लाल कंधारी गाय पालन कर किसान कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जानिए साल में कितने दिन दे सकती दूध

लाल कंधारी गाय पालन कर किसान कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जानिए साल में कितने दिन दे सकती दूध, देश के ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन आम आदमी व किसानो के लिए आमदनी का सबसे बड़ा जरिया बनता जा रहा है. किसान बड़ी संख्या में गाय पालन करते नजर आते हैं. हालांकि, गाय की नस्लों के चुनाव में वह गलती कर देते हैं, इस वजह से उन्हें मन मुताबिक मुनाफा नहीं मिल पाता है. अगर किसान लंबे समय तक दूध उत्पादन चाहते हैं तो उसे अपने डेयरी में लाल कंधारी गाय को जरूर शामिल करना चाहिए। तो आईये आज हम आपको लाल कंधारी नस्ल की गाय के बारे में बतायेगे………

यह गाय महाराष्ट्र के कंधार तालुके में

यह गाय महाराष्ट्र के कंधार तालुका में पाई जाती है. दावा किया जाता है कि इस नस्ल को सदी में कांधार के राजाओं द्वारा विकसित किया गया था. ये गाय गहरे भूरे व गहरे लाल रंग की होती हैं और इनके कान लंबे होते हैं. बता दें कि इस नस्ल की एक गाय 40 से 50 हजार रुपए में बिकती हैं।

यह भी पढ़े:- इस पौधे की खेती कर लम्बे समय तक कमाए मोटा मुनाफा, इसका तेल ही बना देगा आपको लखपति, 20 हजार रूपये लीटर बिकता है…

ऐसे रखे गाय के खानपान का ध्यान

इस गाय के पालन में ज्यादा मशक्कत की जरूरत नहीं पड़ती है. हालांकि, ये ध्यान रखें, इन्हें उनकी जरूरत के अनुसार ही खुराक दें. ज्यादा खुराक देने में ये गायें बदहजमी की शिकार हो सकती है. फलीदार चारे को खिलाने से पहले उनमें तूड़ी या अन्य चारा मिला लें. इनके खुराक पर जितना ध्यान देंगे, उतना ही इनका दूध उत्पादन होगा. इसके चलते किसानों के मुनाफे में भारी इजाफा होगा।

यह भी पढ़े:- 10 रू का मोर वाला नोट नए साल में बदल सकता है आपकी किस्मत, लाखो में बिकता है ऐसा नोट, जानिए ऐसे नोट बेचने…

जानिए इस गाय की दूध देने की क्षमता

विशेषज्ञ कहते हैं कि ये गाय साल के 275 दिनों तक दूध दे सकती है. ये लगातार 4 लीटर रोजाना दूध देने की क्षमता रखती है. अगर इसका एक लीटर दूध 60 रुपये के हिसाब से बिकता है तो ये गाय साल में 2754 1,100 लीटर तक दूध दे सकती है. इससे पशुपालक आसानी से 1, 10060 = 66,000 रुपये आराम से कमा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular