इस नस्ल की गाय देंगी एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध, कम लागत में बना देंगी मालामाल, जानिए पूरी जानकारी

By Jitendra kumar

Updated on:

Follow Us
इस नस्ल की गाय देंगी एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध, कम लागत में बना देंगी मालामाल, जानिए पूरी जानकारी

इस नस्ल की गाय देंगी एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध, कम लागत में बना देंगी मालामाल, जानिए पूरी जानकारी, इस समय हमारे देश डेरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय बहुत तेजी से फल-फूल रहा है। आपको बात दे ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों को आमदनी का एक बढ़िया स्रोत है। हमारे देश मे गाय की एक ऐसी नस्ल भी पाई जाती है जो एक दिन में करीब 50 से 80 लीटर तक दूध देती है।

यह भी पढ़े :- Punch की लंका लगा देंगी Maruti की धांसू गाड़ी, 34km के गजब माइलेज के साथ मिलेंगे दनदनाते फीचर्स, क्यूट लुक देख हो जायेंगे फ़िदा

image 404

इस नस्ल की गाय देंगी 50 से 80 लीटर दूध

अगर आप भी कम समय में लखपति बनना चाहते है तो आप इस गाय का पालन करके हर महीने लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। इस नस्ल की गाय जो सबसे ज्यादा दूध देती है जिसका नाम गिर है। इस नस्ल की गाय एक दिन में करीब 50 से लेकर 80 लीटर तक दूध दे सकती है।

यह भी पढ़े :- Innova को तड़ीपार कर देंगा Maruti Ertiga का प्रीमियम लुक, 26km के शानदार माइलेज में साथ मिलेंगे कूट-कूट कर टनाटन फीचर्स, देखे कीमत

गिर गाय का दूध बच्चो की सेहत के लिए होता फायदेमंद

आपको बतादे गिर नस्ल की गाय बहुत महंगी होती है। इस नस्ल की गाय का दूध अगर किसी भी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसकी तबीयत में बहुत जल्दी सुधार हो सकता है। इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा और लाभकारी होता है। आइये जानते है गिर गाय की नस्ल कैसी होती है। आप गिर गाय की नस्ल का कैसे पालन कर सकते है। गिर गाय आपको भी कम समय में मालामाल बना सकती है।

image 405

जानिए कैसे करे गिर नस्ल गाय की पहचान

गिर नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना पसंद नहीं होता है। गिर नस्ल की गाय के कान लंबे और बड़े होते है। गिर नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है। गिर नस्ल की गाय का शटर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई होती है। मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 cm होती है। नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होती है। गिर गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रख सकती है।

आहार पर निर्भर करती है दूध की मात्रा और गुणवत्ता

आपको बतादे गिर गाय के आहार पर ही दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है। गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि का सेवन करती है। गिर गाय की नस्ल से आप भी तगड़ी कमाई कर सकते है।

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)