इस नस्ल की गाय देंगी एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध, कम समय मे बना देगी धनवान, जानिए इसकी कुछ खासियत के बारे में

By Jitendra

Published on:

इस नस्ल की गाय देंगी एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध, कम समय मे बना देगी धनवान, जानिए इसकी कुछ खासियत के बारे में

इस नस्ल की गाय देंगी एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध, कम समय मे बना देगी धनवान, जानिए इसकी कुछ खासियत के बारे में। एक नस्ल की गाय जो 50 से 80 लीटर दूध देती है, किसानों को धनवान बना सकती है। वर्तमान समय में हमारे देश में डेयरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। यह व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों के लिए एक उत्कृष्ट आय का स्रोत बन रहा है। देश में ऐसी एक नस्ल की गाय है जो एक दिन में 50 से 60 लीटर तक दूध देती है। इस गाय के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे, जिससे आप भी लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- बिना पसीना बहाये 1 रुपये का खास अनोखा नोट बना देगा लखपति, जाने इसकी खासियत और बेचने का तरीका

इस नस्ल की गाय देंगी 50 से 60 लीटर दूध

यह गिर नस्ल की गाय एक दिन में करीब 50 से 60 लीटर तक दूध दे सकती है। इस गाय की खासियत यह है कि उसका दूध बहुत महंगा होता है और इसका आयुर्वेदिक लाभ भी होता है। इसका दूध किसी भी बीमार व्यक्ति को दिलाया जाए तो उसकी तबीयत बहुत जल्दी सुधार सकती है। इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इस गिर नस्ल की गाय के बछड़े भी जीवंत और स्वस्थ होते हैं।

यह भी पढ़े :- Innova की बत्ती बुझा देंगा Maruti Ertiga का मॉडर्न लुक, 26KM बढ़िया माइलेज के साथ पॉवरफुल इंजन, देखे कीमत और सेफ्टी फीचर्स

गिर नस्ल की गाय की जानिए कुछ खासियत

गिर नस्ल की गाय को ज्यादा धूप में रहना पसंद नहीं होता। इसके कान लंबे और बड़े होते हैं और उसकी खाल लटकी हुई होती है। गिर नस्ल की गाय की खाल का रंग सफेद, गहरा लाल, या भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल होती है। मादा गिर नस्ल गाय की वजन लगभग 385 किलोग्राम होता है और ऊँचाई 130 सेंटीमीटर होती है। नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम होता है और ऊँचाई 135 सेंटीमीटर होती है।

गिर गाय के दूध की गुणवत्ता करती है आहार पर निर्भर

गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, और गुआर का चूरा खाती है। इसके आहार पर निर्भर करके इसकी दूध की मात्रा और गुणवत्ता निर्धारित होती है। गिर नस्ल की गाय के दूध से आप बड़े पैमाने पर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप गिर नस्ल की गाय का पालन पोषण करके मालामाल बन सकते हैं

Jitendra

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)