इस खास किस्म के पौधे की खेती करके हो जायेंगे मालामाल, एक एकड़ में 5 लाख रुपये की कमाई

0
190
Aloevera

एलोवेरा (Aloevera) एक औषधीय पौधा है, जिसका उपयोग कई क्षेत्रों में तेजी से बढ़ता जा रहा है। औषधि निर्माण हो, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स हो या खाद्य पदार्थ हो सभी में एलोवेरा (Aloevera) की मांग निरंतर बढ़ते जा रही है। कई लोग रोज इसका जूस पीना भी पसंद करते हैं। सेहत अच्छी रखने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। एलोवेरा (Aloevera) पौधा सुन्दरता बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल को स्किन और बालों पर लगाया जाता है। जैसे एलोवेरा की मांग बढ़ती जा रही है वैसे ही इसकी खेती करने वालों की संख्या भी बढ़ते जा रही है।

इस खास किस्म के पौधे की खेती करके हो जायेंगे मालामाल, एक एकड़ में 5 लाख रुपये की कमाई

एलोवेरा के खेती से पांच गुना होगी कमाई (Earning will be five times from the cultivation of aloe vera)

2048x1365 10 aloes to grow GettyImages 648182066 84bcba5

एलोवेरा (Aloevera) एक ऐसा पौधा है, जिसे एक बार लगाने के बाद आने वाले पांच साल तक यह अधिक से अधिक मुनाफा होगा वो भी लागत से पांच गुना ज्यादा की कमी होगी। इसके मुनाफे को देखते हुए अच्छे से अच्छा पढ़ा-लिखा व्यक्ति भी एलोवेरा की खेती कर रहे है। कई लोग अपनी उच्च पदों वाली जॉब छोड़कर एलोवेरा की खेती करने के लिए अग्रसर हो रहे है।

ये भी पढ़िए नई उन्नत खास किस्म के गेहूं की खेती से किसानो की होगी बंपर कमाई, एक हेक्टेयर में 60 क्विंटल उत्पादन

एलोवेरा के पौधे इतने प्रकार के होते है (There are so many types of aloe vera plants)

pink aloe vera c

एलोवेरा (Aloevera) यानी घृतकुमारी के लगभग 300 प्रकार के होते है। जिनमें से महज 5 प्रकार के पौधे ही 100 प्रतिशत औषधीय होते हैं। एलोवेरा के 11 प्रकार के पौधे जहारीले और 284 प्रकार के पौधे में केवल जीरो से 15 प्रतिशत तक औषधीय गुण पाया जाता है। Aloevera बार्बाडेन्सीस मिलर एक ऐसा प्रकार है, जिसका अधिक उपयोग होता है। इसकी मुसब्बर का उपयोग जलन को कम करने में और मुसब्बर Saponaria का उपयोग सभी प्रकार के त्वचा रोग के इलाज के लिए किया जाता है। देश में आईसी111271, एएल-1 हाईब्रिड, आईसी111269 प्रजाति की खेती सबसे ज्यादा की जाती है। एलोवेरा (Aloevera) के इस प्रकार के पौधे में औषधीय गुणों से भरपूर रहता है।

एलोवेरा की खेती के लिए ऐसी चाहिए उपयुक्त मिट्टी (Suitable soil is needed for the cultivation of aloe vera)

aloe vera 500x500 1

एलोवेरा (Aloevera) की खेती के लिए खास दोमट मिट्टी से लेकर रेतीली मिट्टी उपयुक्त होती है। एलोवेरा (Aloevera) की खेती के लिए कम वर्षा वाले शुष्क क्षेत्र बेहतर साबित होते है। वहीँ इनकी रोपाई की ठण्ड के मौसम के अलावा सभी मौसम में इनकी रोपाई कर सकते हैं। एलोवेरा (Aloevera) की खेती के लिए जल का भराव नहीं नहीं होना चाहिए। एलोवेरा की खेती के लिए जमीन ऊँचे स्थान पर होना चाहिए।

एलोवेरा की खेती करके कमा सकते है लाखो रुपये (You can earn lakhs of rupees by cultivating aloe vera)

sliced green aloe vera plant with water droplets

एलोवेरा (Aloevera) की एक एकड़ खेत में एलोवेरा के कम से कम 11000 पौधे लगाए जा सकते हैं। जिनसे आपको लगभग 25 टन का उत्पादन मिल सकता है। एलोवेरा (Aloevera) बाजार में एक टन एलोवेरा 20 से 30 हजार रुपये के दामों में बिकता है। एलोवेरा की केवल एक एकड़ की फसल से पांच लाख से ज्यादा की कमाई कर सकते है।