इस फल की खेती किसानो को बना देंगी धनवान, कम लागत में होगा डबल का मुनाफा, जाने सम्पूर्ण जानकारी

By Jitendra

Published on:

इस फल की खेती किसानो को बना देंगी धनवान, कम लागत में होगा डबल का मुनाफा, जाने सम्पूर्ण जानकारी

इस फल की खेती किसानो को बना देंगी धनवान, कम लागत में होगा डबल का मुनाफा, जाने सम्पूर्ण जानकारी, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज के समय देश में पारंपरिक खेती के साथ-साथ उन्नत खेती का दायरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में किसान भाई पारंपरिक खेती की बजाय लाभकारी खेती पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। किसान अब नये फलों की खेती कर रहे हैं. ऐसा ही एक फल है पैशन फ्रूट, जिसे कृष्णा फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है।पैशन फ्रूट मुख्य रूप से भारत और ब्राजील में उगाया जाता है। इन देशों में भी इसकी खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते है।

यह भी पढ़े :- DSLR के तोते उड़ा देंगा Realme का धांसू 5G स्मार्टफोन, 108MP फोटू क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखे कीमत

maxresdefault 37

पैशन फ्रूट में मौजूद होते कई सारे पोषक तत्व

आपको बता दे पैशन फ्रूट में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम, कॉपर और कई अन्य विटामिन होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, यह फल पाचन शक्ति बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायक है।इसलिए, इस बाजार में मांग बहुत अधिक है।

यह भी पढ़े :- Maruti ने खेला बड़ा दाव! Alto 800 को बंद कर मार्केट में उतारी लक्ज़री कार, दमदार इंजन के साथ मिलेगा 25kmpl का माइलेज

पैशन फ्रूट के लिए जानिए कैसी होनी चाहिए जलवायु और मिट्टी

जनकारी के मुताबिक पैशन फ्रूट की खेती अधिकतर पहाड़ी इलाको में की जाती है। इसकी खेती के लिए 15 से 30 डिग्री तक के तापमान सबसे बेहतर माना गया है। पैशन फ्रूट की खेती सभी प्रकार की मिट्टी इसकी खेती के लिए उपयुक्त है। लेकिन इसके लिए सबसे उपयुक्त रेतीली मिट्टी है। इस पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। जिसकी वजह से आप इसे कम पानी वाली जगहों पर भी उगा सकते हैं।

पैशन फ्रूट की खेती करने का सबसे आसान तरीका

पैशन फ्रूट की खेती से अच्छा उत्पादन लिए इसकी बुआई मानसून की शुरुआत में बेहतर मानी जाती है, इसके साथ ही आपको इस फसल की खेती महीने में करनी चाहिए. जुलाई का. क्योंकि इस फसल में बुआई के बाद अक्टूबर माह के आसपास फूल आना शुरू हो जाता है, कृष्ण फल के एक बीघे में लगभग 240 पौधे उगते हैं। इन पौधों को एक कतार में लगाया जाता है. और यह फसल नवंबर-दिसंबर तक पैदा होने लगती है.

image 96

पैशन फ्रूट की खेती से कितना कमा सकते मुनाफा

पैशन फ्रूट की खेती से होने वाले मुनाफे की बात करें तो जानकारी के मुताबिक बाजार में पैशन फ्रूट के एक पौधे की कीमत करीब 80 रुपये से लेकर 150 रुपये तक होती है. अगर पैशन फ्रूट की खेती एक एकड़ में की जाए तो किसान भाई इसकी खेती कर लाखो का मुनाफा कमा सकते हैं।

Jitendra

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)