इस एक पेड़ो को लगा देने से पचासों साल तक होगा तगड़ा मुनाफा, जाने उन्नत किस्मो और मुनाफे के बारे में!

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

इस एक पेड़ो को लगा देने से पचासों साल तक होगा तगड़ा मुनाफा, जाने उन्नत किस्मो और मुनाफे के बारे में!

अगर आप एक बार खेत में इन पेड़ो को लगा लो पचासों साल तक होंगी अच्छी कमाई, आँवला की खेती करने का सोच रहे है तो यह बहुत ही बढ़िया सोच है क्युकी आंवला एक ऐसा फल है जिससे बहुत से चीजों के उपयोग में लाया जाता है, इसे बहुत सी गंभीर बीमारियों में खाया पीया या बोल सकते है की लगाया जाता है।

आंवला के पौधे की खेती जुलाई से सितंबर के महीने में लगाई जाती है. इसका एक पेड़ ढाई क्विंटल से अधिक फल दे सकता है. इसका पेड़ लगाने के लिए जलभराव वाली मिट्‌टी नहीं होनी चाहिए. आंवला की खेती करने वाले किसान अच्छा पैसा कमा सकते है इस खेती से।

आँवला की सबसे अच्छी किस्म

image 246

यह भी पढ़े :- मात्र 50000 की कम लागत में शुरू करे कॉफी शॉप का बिज़नेस, जाने कैसे करे शुरू करे बिज़नेस और मुनाफा कितना होगा

अगर हम बात करे आंवला की खेती के लिए सबसे अच्छी किस्म की तो आंवला की कंचन किस्म चकईया किस्म से चयनित कर विकसित की गई है. ये मध्यम समय में तैयार होने वाली किस्म है. इसके पौधों पर भी मादा फूलों की संख्या अधिक होने के कारण यह अधिक फल देती है. इसके फल मध्यम आकार के होते हैं और वजन 32 से 35 ग्राम होता है, आंवला की और भी किस्म है जो अच्छी गुणवत्ता की है जिसमे चकिया, फ्रांसिस, कृष्ण, कंचन नरेंद्र, और गंगा बनारसी शामिल है, इन किस्मो की खेती कर के भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

आँवला का पेड़ कब तक फल देता है

image 248

आंवले की खेती में पेड़ो के लिए सबसे ज्यादा जरूर होता है सही तरीके से रख-रखाव क्युकी सही देखभाल नहीं हुयी पेड़ो की तो उनमे कई तरह की बीमारियाँ लग सकती है जिससे की आपके आंवले की फसल खराब हो सकती है, आँवला के पेड़ो को सही रख-रखाव के साथ एक-एक आंवले का पेड़ 55-60 साल तक फल देता रहता है. यानी एक बार आंवले के पौधे लगाकर आप पूरी जिंदगी कमाते रह सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Business Idea: शुरू करें केक बनाने का बिजनेस, हर दिन होगी 2 हजार रुपए से भी ज्यादा की कमाई

आँवला की खेती के लिए मिट्टी और जलवायु

image 249

आंवले की खेती के लिए कोई विशेष प्रकार की मिट्टी नहीं चाहिए यह खेती हर प्रकार की मिट्‌टी में की जा सकती है। आंवले की खेती के लिए जलभराव वाली मिट्‌टी नहीं होनी चाहिए, अगर खेत में पानी निकलने की व्यवस्था नहीं है तो इसकी खेती नहीं करें, क्योंकि जल की अधिकता से इसके पौधे नष्ट हो जाते हैं। आँवला एक शुष्क उपोष्ण क्षेत्र का पौधा है परन्तु इसकी खेती उष्ण जलवायु में भी सफलतापूर्वक की जा सकती है। भारत में इसकी खेती समुद्र तटीय क्षेत्रों से 1800 मीटर ऊँचाई वाले क्षेत्रों में सफलतापूर्वक की जा सकती है।

आँवला की खेती से मुनाफा

image 250

अगर आप आंवला की खेती कर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आप को अच्छा मुनाफा हो सकता है, बाजार में आंवला औसतन 20-25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकता है. इस हिसाब से एक पेड़ से साल भर में आप 2000-2500 रुपये की कमाई कर सकते हैं. अगर एक हेक्टेयर में आंवले की खेती करें तो उसमें करीब 200 पौधे लगते हैं. इस तरह आप एक साल में केवल 1 हेक्टेयर से 4 से 5 लाख रुपये कमा लेंगे।

दिगम्बर बर्डे