Wednesday, February 8, 2023
Homeबिज़नेसBusiness Idea : इस बिजनेस से होगी तगड़ी कमाई जानिए निवेश और...

Business Idea : इस बिजनेस से होगी तगड़ी कमाई जानिए निवेश और प्रॉफिट

Business Idea : इस बिजनेस से होगी तगड़ी कमाई जानिए निवेश और प्रॉफिट। रुई से निर्मित बत्ती या Cotton Wicks की बात करें तो इनका इस्तेमाल सामान्य तौर पर पूजा पाठ इत्यादि करते समय दीप जलाने हेतु किया जाता है। हालांकि भारत में पूजा पाठ करते समय दीप अर्थात ज्योति जलाने का चलन कोई नया नहीं है बल्कि यह सदियों वर्षों से चली आ रही एक परम्परा है।

लेकिन जहाँ पहले लोग रुई बत्ती का निर्माण अपने इस्तेमाल के लिए पूजा पाठ करते समय रुई की मदद से अपने घरों में ही कर लिया करते थे। इसलिए रुई बत्ती की जरुरत तो पड़ती है और तभी आज रुई बत्ती का बिज़नेस इंडिया के अन्दर अच्छे लेवल पर चलता है क्योकि रुई बत्ती से दिया जलाया जाता है और इंडिया के अन्दर इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है।

Business Idea : इस बिजनेस से होगी तगड़ी कमाई जानिए निवेश और प्रॉफिट

image 303

यह भी पढ़े :- टीम इंडिया में लगभग खत्म हुआ इस धाकड़ खिलाड़ी करियर,अब अच्छे प्रदर्शन के बाद भी टीम में वापसी नहीं

बहुत सारी छोटी छोटी कंपनी है जो रुई बत्ती का बिज़नेस करती है और लाखो का बिज़नेस करती है तो कोई भी Person अपना कोई छोटा सा बिज़नेस करना चाहता है तो Cotton Wicks Ka Business शुरू कर सकता है और अच्छी कमाई इस बिज़नेस कर सकता है इस आर्टिकल में हम आपको Cotton Wicks बिज़नेस के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

बिज़नेस के लिए जरूरी चीजे

इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए बहुत सी चीजो को जरुरत पड़ती है लेकिन चीज की जरुरत बिज़नेस के आकार पर निर्भर करती है क्योकि ये बिज़नेस छोटे लेवल से शुरु करते है तो ज्यादा चीजो की जरुरत नही पड़ती है और बिज़नेस बड़े लेवल पर शुरु करते है तो बहुत सी Requirements होती है। जैसे – इन्वेस्टमेंट (Investment),जमीन (land),बिज़नेस प्लान (Business plan),बिल्डिंग (Building),मशीन (Machine),कच्चा माल (Raw Material) अब आइये आपको सभी के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

बिज़नेस की जानकारी

इस बिजनेस से होगी तगड़ी कमाई जानिए निवेश और प्रॉफिट। रुई बत्ती बिज़नेस के लिए निवेश बता दे की इसे उद्यमी बेहद कम निवेश के साथ तो शुरू कर ही सकता है। साथ में उसके पास इस तरह के व्यवसाय को शुरू करने के लिए मशीन एवं मैन्युअल दोनों तरह के विकल्प मौजूद होते हैं। यानिकी उद्यमी चाहे तो मशीन के माध्यम से रुई बत्ती का निर्माण कर सकता है लेकिन यदि शुराती दौर में उसका बजट उसे इस बात की आज्ञा नहीं देता तो वह मैन्युअल तरीके से भी रुई बत्ती का निर्माण कर सकता है।

Business Idea : इस बिजनेस से होगी तगड़ी कमाई जानिए निवेश और प्रॉफिट

image 302

रुई बत्ती बनाने के बिज़नेस में आने वाला खर्चा भी बहुत कम होगा क्योंकि इसमें आपको तो बस रुई ही खरीदनी होगी इसके बाद कुछ पैकिंग का खर्चा होगा पैकिंग के समान में थोड़ा बहुत खर्चा लग सकता है तो यदि आप रुई बत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो उसमे होने वाला खर्चा 10 से 15 हज़ार रुपए का ही होगा।

Business Idea : इस बिजनेस से होगी तगड़ी कमाई जानिए निवेश और प्रॉफिट

image 301

यह भी पढ़े :- Almond Cultivation से होगा तगड़ा मुनाफा जानिए बादाम खेती से लागत और आमदनी

इस बिजनेस के लिए मार्केटिंग की बात करे तो इस बिज़नेस के लिए मार्केटिंग करनी बहुत जरुरी हैं क्योंकि , इसके बिना आपको बिज़नेस को चलाना आसान नही होगा। आपको अपने बिजनेस के विज्ञापन के लिए कार्ड छपवाने होंगे , आप इसका विज्ञापन टीवी पर भी दे सकते है।

बनाने की विधि

रुई बत्ती बनाने की विधि के बारे में जाने बनाना बहुत आसान है लेकिन यदि हाथो से रुई बत्ती बनाये तो ज्यादा नही बना सकते है इसलिए आजकल बहुत सारी मशीन मार्किट के अन्दर है जो रुई बत्ती बनाने में बहुत काम आती है मशीन से बना भी सकते है और पैकिंग भी कर सकते है। रुई बत्ती को बनाने के लिए आपके पास निम्न मशीन होनी चाहिए। आइये बताते है।

  • • रुई बत्ती बनाने वाली ऑटो मेटिक मशीन
  • • रुई बत्ती बनाने वाली डिजिटल मशीन
  • • सेमी ऑटो मेटिक मशीन
  • • पैकिंग करने की मशीन
  • • सेमी डिजिटल मशीन

बिजनेस से मुनाफा

बिजनेस से मुनाफा इस बिज़नेस के अन्दर प्रॉफिट की बात करे तो मानलो 1 किलो रुई की लागत 300 रुपए होती हैं और 1 किलो रुई से 120 पैकेट बना सकते है 10 रुपए की पैकिंग के साथ बेचते है तो कीमत 1200 रुपए होती है इस प्रकार आप 1 किलो रुई से 700 से 900 रुपए आराम से कमा सकते हैं। ऐसे आप लाखो रूपये कमा सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular