Monday, January 30, 2023
Homeबिज़नेसइक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में पैसा लगाए लंबे समय के लिए मिलेगा...

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में पैसा लगाए लंबे समय के लिए मिलेगा दोगुना मुनाफा

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में पैसा लगाए लंबे समय के लिए मिलेगा दोगुना मुनाफा, बाजार में ना जाने कितनी ही स्किम है। ज्यादातर स्कीम में लॉक इन के भी नियम हैं, जहां एक समय के पहले पैसे नहीं निकाल सकते हैं। बाजार में ऐसी कई इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम हैं, जिन्होंने निवेशकों को लंबी अवधि में शानदार रिटर्न दिया है। इन्हीं में एक है SBI म्यूचुअल फंड की SBI Long Term Equity Fund स्कीम। इस स्किम में आप को दोगुना पैसा मिलता है।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में पैसा लगाए लंबे समय के लिए मिलेगा दोगुना मुनाफा

यह भी पढ़े: भारत की नकल कर रहा रूस, लागु की ‘अग्निवीर योजना’, सेना में भर्ती करेंगे 1-3 साल के लिए

निवेश करते समय कुछ बातों पर देना होगा ध्यान

Investment 9001 16516756613x2 1

इस स्किम में आपको निवेश करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। टैक्स बचाने के लिए पैसे निवेश करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका पैसा ज्यादा दिन तक ब्लॉक न हो। साथ ही आपके निवेश पर हाई रिटर्न मिल सके। अगर इसी तरह की कोई स्कीम तलाश रहे हैं तो म्यूचूअल फंड की इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम यानी ELSS कटेगिरी में निवेश करने पर आपको बेहतर फायदा मिल सकता है। आप इस स्किम का फायदा उठा सकते है।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में कितना होगा निवेश

investment

इस स्किम में कितना निवेश होगा इसके बारे में यह जानकारी दी है। इस फंड में कम से कम एकमुश्त निवेश 500 रु किया जा सकता है। वहीं कम से कम SIP भी 500 रु है. अचछी बात यह है कि इसका लॉक इन पीरियड 3 साल का ही है। फंड का कुल एसेट्स 31 दिसंबर 2021 तक 10192 करोड़ रुपय है। जबकि उसी डेट तक एक्सपेंस रेश्यो 1.75 फीसदी है। इस स्किम में आप को डबल पैसा रिटर्न मिलता है।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में पैसा लगाए लंबे समय के लिए मिलेगा दोगुना मुनाफा

20 साल में 21% CAGR

Customising investments to manage your wealth

इस स्किम में लंबे समय के लिए निवेश करने वाले निवेशकों को ज्यादा रिटर्न मिलता है। SBI Long Term Equity Fund ने लंबी अवधि में निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। यह फंड 31 मार्च 1993 में लॉन्च हुआ था। लॉन्च के बाद से ही इसने 16.34 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न दिया है। यहां 20 साल में निवेशकों को 21 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न मिला है। और लंबे समय के लिए निवेश करने पर रिटर्न भी ज्यादा मिलता है।

यह भी पढ़े: सर्दियों में हाथ-पैर रहते है ठंडे तो अपनाए ये उपाय नहीं लगेगी कभी सर्दी, जाने क्या करना होगा

इस स्किम में 20 साल में इस फंड ने निवेशकों के पैसे करीब 50 गुना कर दिए हैं. यानी जिन्होंने यहां 1 लाख रुपये लगाए थे, उनके पैसे 20 साल में 50 लाख रुपये से ज्यादा हो गया है। वहीं 20 साल में 500 रुपये मंथली SIP करने वालों को 1 करोड़ रुपये का फंड मिला। यह एक बहुत अच्छी स्किम है।

RELATED ARTICLES

Most Popular