Automobile: Electric में लांच हुई 100km रेंज वाली बाइक,देखे फीचर्स और कीमत

0
281
Electric Bike

Automobile News: Electric bike में लांच हुई 100km रेंज वाली बाइक,देखे फीचर्स और कीमत हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप Atumobile ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक Atum Vader (ऑटम वाडर) लॉन्च कर दी है। इस इलेक्ट्रिक बाइक को 1 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। कंपनी के मुताबिक बाइक को आधिकारिक वेबसाइट से 1,000 रुपये में बुक किया जा सकता है। आपको बता दें कि यह बाइक की शुरुआती कीमत है जो सिर्फ 1,000 यूनिट की बिक्री तक ही सीमित है। इसके बाद बाइक की कीमत बढ़ाई जा सकती है।


100km की रेंज मिलेगी

Automobile का लक्ष्य 25,000 यूनिट प्रति वर्ष बनाने का है, जिसका लक्ष्य कुछ वर्षों में इसे बढ़ाकर 3 लाख यूनिट करना है। बात करें Atum Vader की तो इस बाइक में 2.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। इसे फुल चार्ज पर 100 किमी तक चलाया जा सकता है। वहीं, इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 2-3 घंटे का समय लगेगा कंपनी का दावा है कि AtumVader देश की पहली हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक कैफे रेसर बाइक है, जिसे भारत में डिजाइन और निर्मित किया जा रहा है। बाइक को एक मजबूत ट्यूबलर फ्रेम पर बनाया गया है और इसमें सभी लाइटिंग एलईडी हैं।

बेहतरीन फीचर्स से लैस

जानकारी के मुताबिक इस ई-बाइक की टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस बाइक में क्लच और लेग ब्रेक नहीं है, इसे रोकने के लिए हैंड ब्रेक दिए गए हैं। यह बाइक कई आधुनिक फीचर्स से भी लैस है। इसमें फुल-एलसीडी डिजिटल स्क्रीन, दो डिस्क ब्रेक, एंटी-थेफ्ट अलार्म, जियो-फेंसिंग, ब्लूटूथ, रिमोट लॉक जैसे नए फीचर जोड़े गए हैं।

कंपनी इस बाइक के उत्पादन में स्थानीय कारखानों में बने 90 प्रतिशत तक उपकरण का इस्तेमाल करने जा रही है। आपको बता दें कि AtumVader कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक बाइक है। इससे पहले, कंपनी ने एटम 1.0 ई-बाइक लॉन्च की थी और कंपनी को पहले ही 1,000 इकाइयों के लिए बुकिंग मिल चुकी है।आपको बता दें कि अभी बाजार में कई तरह की इलेक्ट्रिक बाइक उपलब्ध हैं। अगर आप इलेक्ट्रिक बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपको स्पोर्ट्स और रोडस्टर से लेकर क्रूजर बाइक तक मिल जाएगी। हाल ही में बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी ओबेन इलेक्ट्रिक ने अपनी इलेक्ट्रिक रोडस्टर बाइक ‘ओबेन रोअर’ लॉन्च की है। इस बाइक को 1 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में उपलब्ध कराया गया है।

कंपनी का दावा है कि यह किसी भी 150cc पेट्रोल बाइक जितनी सक्षम है। इस बाइक की अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है, जिससे इसे हाईवे पर आसानी से चलाया जा सकता है। ओबेन रोर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को देखकर आपको अंदाजा नहीं होगा कि यह एक इलेक्ट्रिक बाइक है। इसमें सारी लाइटिंग LED में दी गई है. बाइक में सुरक्षा के लिए दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं।इसमें 17 इंच के अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर्स हैं। ओबेन रोर को शक्ति प्रदान करने के लिए, यह शक्तिशाली 4.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है। यह बाइक 62 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा कर सकती है, जो कि 800cc बाइक के समान टॉर्क है।