सबसे आसान तरीका पिज़्ज़ा बनाने का मिनटों में तैयार होगा टेस्टी पिज़्ज़ा होगा घर में होटल सा स्वाद

0
176
Recipe

सबसे आसान तरीका पिज़्ज़ा बनाने का मिनटों में तैयार होगा, हर छोटे-बड़े शहर में पिज़्ज़ा रेस्टोरेंट पर आसानी से मिल जाता है और अब तो ऑनलाइन पिज़्ज़ा को काफी ज्यादा डिमांड मिल चुकी है। पिज़्ज़ा विदेशी रेसिपी है फिर भी इंडिया में बहुत पॉपुलर हो चुका है। लेकिन रेस्टोरेंट वाले पिज़्ज़ा में कौन सी हानिकारक चीजों का इस्तेमाल हो रहा है यह चिंता का विषय है। ऐसे में घर पर पिज़्ज़ा बनाना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है।

घर पर पिज़्ज़ा बनाने का फायदा यह भी है कि हम अपने पसंद की सामग्री इसमें मिला सकते हैं और शरीर के लिए हानिकारक सामग्री को स्किप भी कर सकते हैं। बच्चे पिज़्ज़ा को बहुत पसंद करते हैं और आज हम पिज़्ज़ा बनाने की विधि बता रहे हैं। इस विधि से पिज़्ज़ा बनाओगे तो मार्केट से ऑर्डर करना भूल जाओगे।

ऑनलाइन पिज़्ज़ा ऑर्डर करने पर 30 मिनट या इससे ज्यादा तक का समय लग जाता है। तो चलिए देर ना करते हुए घर पर पिज़्ज़ा बनाने की विधि पता करते हैं और सिर्फ कुछ ही मिनटों में बनाकर तैयार करते हैं। तो आइये इसकी रेसिपी जाने

पिज़्ज़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients needed to make Pizza

पिज़्ज़ा बेस बनाने के लिए

मैदा – 100 ग्राम

चीनी एक चम्मच

मीठा सोडा आधा छोटी चम्मच

यीस्ट 1 छोटी चम्मच

नमक स्वाद अनुसार

पिज़्ज़ा टॉपिंग्स के लिए जरुरी सामान Ingredients for Pizza Toppings

एक टमाटर कटा हुआ

लाल शिमला मिर्च – 1 (कटी हुई)

हरी शिमला मिर्च – 1 (लंबी कटी हुई)

पीली शिमला मिर्च- 1 (लंबी कटी हुई)

मशरूम 50 ग्राम (कटे हुए)

चीज – 150 ग्राम (घीसा हुआ)

बटर 2 बड़े चम्मच

विबा पिज़्ज़ा सॉस 2 चम्मच

पिज़्ज़ा कटर

पिज़्ज़ा बनाने का सबसे आसान तरीका easiest way to make pizza

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सबसे पहले बेस को तैयार करेंगे, बेस तैयार करने के लिए एक बाउल में एक कटोरी गुनगुना गर्म पानी डालें। अब इसमें यीस्ट, चीनी डालकर मिलाएं। जब यीस्ट अच्छी तरह मिल जाए तब मैदा, नमक, मीठा सोडा डालकर नरम डोह तैयार कर ले।

अब बेस बनकर तैयार है इसे एयर टाइट डिब्बे में भरकर 2 घंटे के लिए छोड़ दे। तय समय बाद पिज़्ज़ा बेस फुल कर डबल हो चुका होगा तब समझिए बेस पिज़्ज़ा बनाने के लिए तैयार है। अब इस बेस का एक बड़े अमरुद जितना पेड़ा बना ले और जितना आकर का पिज़्ज़ा बनाना चाहते हैं उतना आकर में बेले।

यह भी पढ़े: Maruti Suzuki MPV आ रही नए अवतार में होगा डिफरेंट डिजाइन टेस्टिंग के दौरान देखी गई सड़को पर

बेलने के बाद अब एक बर्तन या पैन को तले में घी लगाए और पिज़्ज़ा को बर्तन में डालें। अब इसके बीच में चम्मच से छेद कर दें ताकि पिज़्ज़ा एक्स्ट्रा ना फूल सके। अब पिज़्ज़ा पर विबा सोर्स डाले और किनारों तक फैला दें। अब घीसा हुआ चीज को डाले और कटे हुए टमाटर, मशरूम, शिमला मिर्च को जमाए। अब पिज़्ज़ा के किनारों से बटर लगाए। अब माइक्रोवेव को गर्म करें और पिज़्ज़ा को डाले। 20 मिनट बाद पिज़्ज़ा को बाहर निकालें और 5-7 मिनट के लिए छोड़ दे। अब पिज़्ज़ा कटर से भागों में काटकर सॉस के साथ सर्व करें।