आलू पराठा बनाने की सबसे आसान विधि और जल्दी तैयार होने वाली रेसिपी

0
612
Aloo Paratha

आप सभी जानते है की की आलू का पराठा सिर्फ इंडिया का ही नहीं बल्कि देश- विदेश के लोगो को भी बहुत पसंद है। इसे खाने के लिए लोग विदेश में भी ढेर सारा पैसा देकर बारे ही चाव से खाते है। इसे बनाने में थोड़ा सा टाइम लगता है लेकिन इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसे आप आलू के पराठे बनाने की विधि आप यहाँ स्टेप बाई स्टेप फोटो के साथ पढ़ सकते है। तो चलिए देखते है आलू के पराठे को कैसे बनाया जाता है और इसे बनाने के लिए हमें किन किन चिझो की जरुरत होगी।

आलू पराठा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients needed to make Aloo Paratha

Dhaba Style Aloo Paratha feature

आटा 400 ग्राम
पानी 1/2 लीटर
उबले हुए आलू 4
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
जीरा पाउडर 1/2 चम्मच
हरी मिर्च 4
प्याज 1
धनिया पत्ता 1/2 कटोरी
नमक 3/2 चम्मच

यह भी पढ़े: SRK की लाडली ने दिवाली पार्टी में ट्रेडीशनल लुक से लगाया हॉटनेस का तड़का उसे देख सब हुए मदहोश

आलू पराठा बनाने का तरीका How to make Aloo Paratha

photo 4

सबसे पहले एक बारे कटोरे में आते को ले ले और उसमे 1/2 चम्मच नमक डालकर मिला ले। फिर उसमे थोड़ा थोड़ा पानी डालकर उसे शान ले। और उसे 10-15 मिनट के लिए थक कर छोड़ दे। और तब तक भरने के लिए मिक्सचर बना लेंगे। फिर एक कटोरे में उबले हुए आलू को स्मैश कर ले और उसमे लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डाल दे। और फिर हरा मिर्च , कटे हुए प्याज, धनिया पत्ता और नमक डाल दे। और अब उसे अच्छे से मिलाये अब आटे को एक बार फिर अच्छे से मिला ले फिर आटे से एक छोटा सा लोई बना ले।

ALOO.KA .PARATH.12341

अब उसे पूरी के जैसा बेल ले। और उसमे 1 चम्मच आलू का मिक्सचर डाल दे और अच्छे से बंद कर दे। फिर उसमे थोड़ा सूखा आटा लगा कर उसे बेल ले। अब गैस पे तेल गरम होने के लिए रख दे और मेडिअम गरम तेल में रोटी को डाल दे। फिर थोड़ी देर में रोटी को पलट दे। दोनों तरफ रोटी पक जाने पे उसे निकाल ले। और हमारी आलू पराठा बनकर तैयार हो गयी।