दुनिया का सबसे महंगा आम को उगा कर किसान ने खतरनाक कमाई, विदेशों में बिकता है 2.5 से 3 लाख रुपये किलो…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Miyazaki Mango: दुनिया का सबसे महंगा आम को उगा कर किसान ने खतरनाक कमाई, विदेशों में बिकता है 2.5 से 3 लाख रुपये किलो, दुनिया का सबसे महंगा Miyazaki Mango अब आप भी अपने घर में उगा सकते हैं! बागवानी का शौक रखते हैं तो फिर ये आपके लिए खुशखबरी है. मलिहाबाद के मशहूर माली और किसान आफताब बताते हैं कि घर के आंगन में गमले में इस पौधे को लगाकर आप आसानी से धनवान बन सकते हैं. इसकी खास बात ये है कि ये पौधा काफी छोटा होता है और इसकी उचित देखभाल की जाए तो दो-तीन साल में ही ये आपको आम देना शुरू कर देगा. इतना ही नहीं, एक आम बेचकर आप दस हजार से भी ज्यादा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े : – Desi jugaad: बंदे का देसी कूलर वाला जुगाड़ देख दीवाने हो जाओगे आप, देखे वायरल वीडियो…

अब तक ये आम सिर्फ जापान में ही उगाया जाता था. लेकिन अब भारत के किसान भी इसकी खेती करने लगे हैं. उत्तर प्रदेश की बात करें तो मलिहाबाद के रहने वाले आफताब अपने घर में इसकी खेती कर रहे हैं और अच्छी कमाई भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़े : – Bajaj मोटर्स ने अपने ग्राहकों की धकड़ने तेज करने जल्द पेश करेंगी अपनी स्पोर्टी लुक न्यू Pulsar RS 200, देखे कमाल फीचर्स के साथ धमाल इंजन

पूरे लखनऊ, मलिहाबाद और रहमान खेड़ा बेल्ट में सिर्फ आफताब के ही पास दुनिया का सबसे महंगा आम और उसके पौधे मिलते हैं. देशभर से लोग इनके पास पौधे खरीदने के लिए आते हैं.

विदेशों में तो ये आम 2.5 से 3 लाख रुपये किलो

इस पौधे की कीमत 1000 रुपये से ज्यादा है. लेकिन इसकी एक आम की कीमत 2000 रुपये है. विदेशों में तो ये आम 2.5 से 3 लाख रुपये किलो तक बिकता है. आफताब से बात की गई कि आखिर ये आम इतना महंगा क्यों होता है.

आफताब ने बताया कि ये पौधा अपने घर ले जाएं और इसकी अच्छी देखभाल करें. इसकी मिट्टी बदलते रहें. पानी देते रहें. इसकी खासियत ये है कि जितनी ज्यादा देखभाल की जाए, ये कम जगह में भी फल देने लगता है और इसकी पैदावार ज्यादा होती है. जिससे किसानों को फायदा होता है. आने वाला समय इस आम का है क्योंकि इससे किसानों को काफी फायदा मिलता है. आम के शौकीन लोग भी गमले में ये आम लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

उन्होंने बताया कि विदेशों में इसकी कीमत दो से तीन लाख रुपये प्रति किलो है. हमारे देश में इतने पैसे कोई नहीं दे सकता, इसलिए हमारे यहां ये दुनिया का सबसे महंगा आम 50 से 70 हजार रुपये किलो तक बिकता है. कभी-कभी इसका सिर्फ एक टुकड़ा दो से तीन हजार रुपये में भी बिक जाता है.