Homeजरा हटकेदुनियां के सबसे बेशकीमती फूल, जिन्‍हें खरीदने में छूट जाते है अमीरों...

दुनियां के सबसे बेशकीमती फूल, जिन्‍हें खरीदने में छूट जाते है अमीरों के पसीने, जाने डिटेल

Most expenshiv Flower: दुनियां के सबसे बेशकीमती फूल, जिन्‍हें खरीदने में छूट जाते है अमीरों के पसीने, जाने डिटेल,फूल हर किसी को काफी पसंद आते है उनकी मनमोहक खुशबु और रंग- बिरंगी रंगो से कर किसी का दिल खुशनुमा हो जाता है, लेकिन क्‍या आपको पता है दुनिया में कई ऐसे फूल हैं, जिन्‍हें खरीद पाना आदमी तो दूर अमीरों के बस की बात नहीं. जी हां दुनिया में ऐसे कई फूल है जिनकी कीमत चुकाने में अच्छे अच्छे रईसों के पसीने छूट जाते है, और एक तो इतना दुर्लभ है कि नीलामी में भी नहीं मिलता. दूसरे की कीमत सोने से भी ज्‍यादा. आइए जानते है ऐसे ही 6 सबसे महंगे फूलों के बारे में जानकारी। …

कदुपुल का फूल

image 103

कदुपुल फूल शायद आप यह नाम पहली बार सुन रहे हो, श्रीलंका में पाया जाने वाला यह फूल बेहद दुर्लभ और बेशकीमती फूलो में से एक है, यह फूल एक प्रकार का कैक्टस है. जो रात में खिलता है, इसकी सुगंध बेहद खास होती है. एक बार तोड़ लेने के बाद यह टिक नहीं पाता, इसल‍िए इसे खरीदा बेचा नहीं जा सकता.

यह भी पढ़े: चाँद सी खूबसूरत और हसीन है Virat Kohli की भाभी, हॉटनेस में Anushka भी लगती फीकी, तस्वीरें देख नहीं हटेगी नजर

जूलियट रोज (Austin Juliet Rose)

image 104

जूलियट रोज (Austin Juliet Rose)कीमत के लिहाज से सबसे महंगा फूल माना गया है .डेविस ऑस्टिन नाम के एक शख्‍स ने इसे उगाने में 15 साल खर्च किए थे. कुछ लोग इसे 3 मिल‍ियन फ्लाइर भी कहते हैं. साल 2006 में चेल्‍सी फ्लावर शो में इसे प्रदर्शित किया गया था. तब इसे 15.8 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 1.30 अरब रुपये में बेचा गया था.

शेन्ज़ेन नोंगके आर्किड (Shenzhen Nongke Orchid

image 106

शेन्ज़ेन नोंगके आर्किड (Shenzhen Nongke Orchid) को साइंटिस्‍ट की एक टीम ने 8 वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया था. इसी वजह से फूल का नाम उनके ही नाम पर रख दिया गया. आप जानकर हैरान होंगे कि इसके एक फूल की कीमत 200,000 डॉलर यानी तकरीबन 1.65 करोड़ से ज्‍यादा है. जिसको खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है।

यह भी पढ़े: अगस्त महीने में करे इन सब्जियों की खेती, देगी बम्पर पैदावार, कम समय में होगी मोटी कमाई, जाने तरीका

गोल्‍ड ऑफ किनाबालु ऑर्किड (Gold Of Kinabalu Orchid)

image 107

गोल्‍ड ऑफ किनाबालु ऑर्किड अपनी सुंदरता से लोगो को मोहित कर देता है।. यह केवल मलेश‍िया के किनाबालु राष्‍ट्रीय उद्यान में ही उगता है. लोग इसे देखते ही मंत्रमुग्ध हो जाते है, यह एक दुर्लभ फूल होता है, यह सबसे महंगे फूलों में से एक इसके एक फूल की कीमत लगभग 498000 रुपये से भी ज्‍यादा है. आप नीलामी में बोली लगाकर ही इसे खरीद सकते हैं.

केसर का फूल (Saffron Crocus)

image 108

आप सभी तो जानते ही है की केसर का फूल दुनिया भर में अत्यधिक सुगंधित फूलों में से एक है. इसी से मसाला केसर बनता है. इसका फूल चमकीला बैंगनी रंग का नजर आएगा और इसके अंदर के पराग में होता है केसर. यह जम्‍मू-कश्मीर में यह बहुतायत पाया जाता है. यह 300000 रुपये प्रति किलोग्राम बिकता है. यह महंगा इसल‍िए क्‍योंकि 1 पाउंड केसर निकालने के लिए लगभग 70,000 फूलों की आवश्यकता होती है. लोग इसका प्रयोग मिठाइयों में करते है।

ट्यूलिप का फुल (Tulips)

image 109

ट्यूलिप आंखों को भाते हैं. इनकी सुंदरता देख लोग नजरे नहीं हटा पाते है, 17 वीं सदी से इन फूलों का गुलदस्ते में इस्तेमाल किया जा रहा है. हॉलैंड के इस राष्ट्रीय फूल की कीमत बहुत अधिक है. एक फूल लगभग 5325.20 यूरो या 5,700 डॉलर में बेचा जाता है. यह लाल, पीले और सफेद रंग में आता है. भारत के मुगल गार्डन में इसकी कई वैराइटी आपको देखने को मिल जाएंगी.

RELATED ARTICLES