दुग्ध उत्पादन से कमाना चाहते हो तगड़ा मुनाफा तो पालिये राठी नस्ल की गाय, देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध, जाने पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

दुग्ध उत्पादन से कमाना चाहते हो तगड़ा मुनाफा तो पालिये राठी नस्ल की गाय, देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध, जाने पूरी जानकारी, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में गाय पालन बहुत महत्वपूर्ण है. इससे किसानों को दूध, गोबर और खेती के लिए उपयुक्त अन्य चीजें प्राप्त होती हैं. गाय पालना कई लोगों के लिए आय का मुख्य जरिया होता है, इसलिए यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है.

यह भी पढ़े : – हैरान कर देगी जितेंद्र सिंह की करेला बोने की ये तकनीक, ना उत्पादन की होगी चिंता ना आवारा पशुओं की

देशी गाय की कई नस्लें हैं, जिनमें राठी गाय की अपनी खासियत है. यह गाय देश के किसी भी इलाके में आसानी से रह सकती है. इसलिए इसे “राजस्थान की कामधेनु” भी कहा जाता है. यह प्रतिदिन 12 से 15 लीटर दूध देती है. अच्छी देखभाल और पौष्टिक आहार से इसकी दूध देने की क्षमता 18 लीटर तक भी हो सकती है. इतना ही नहीं, राठी नस्ल के बैल बहुत मेहनतकश होते हैं. वे तेज गर्मी में भी लगातार 10 घंटे तक काम कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : – पापा की परियों के हाल बेहाल कर देंगा Nokia का ये चार्मिंग लुक 5G स्मार्टफोन, देखे लक्जरी कैमरा और पॉवरफुल बैटरी

राठी गाय की पहचान

राठी गाय का रंग भूरा होता है और उसके शरीर पर सफेद धब्बे होते हैं. कभी-कभी यह काले रंग में भी पाई जाती है, जिसपर सफेद धब्बे होते हैं. इसके शरीर के नीचे का हिस्सा बाकी शरीर से थोड़ा हल्का रंग का होता है. राठी गाय का मुंह चौड़ा होता है, आंखों के बीच हल्का सा झुकाव होता है, पूंछ लंबी होती है और उसकी त्वचा ढीली व लटकी हुई होती है. राठी गाय की औसतन ऊंचाई लगभग 114.92 सेंटीमीटर होती है. इसके सींग छोटे से मध्यम आकार के होते हैं और बाहर से ऊपर की तरफ मुड़े होते हैं. एक वयस्क राठी गाय का वजन लगभग 280 से 300 किलोग्राम होता है.

राठी गाय से दूध उत्पादन

एक लैक्टेशन पीरियड ( दूध देने का समय) में राठी गाय 1000 से 2800 किलोग्राम दूध दे सकती है. पहली बार ब्याने के लिए इसकी उम्र 36 से 52 महीने के बीच होनी चाहिए. राठी गाय का लैक्टेशन पीरियड 15 से 20 महीने का होता है. यह एक बार में लगभग 1500 लीटर दूध दे सकती है और रोजाना 8 से 12 लीटर दूध देती है.

राठी गाय की कीमत

राठी गाय की कीमत उसकी उम्र, सेहत और दूध देने की क्षमता पर निर्भर करती है. भारत में, राठी गाय की कीमत 20 हजार से 60 हजार रुपये के बीच हो सकती है. राजस्थान के गंगानगर, जैसलमेर और बीकानेर में ज्यादातर राठी गाय पाली जाती है. इसके अलावा, गुजरात के पशुपालक भी इस नस्ल की गायों को पालना पसंद करते हैं.