Sunday, March 26, 2023

Fake Passport: दिल्ली में फर्जी अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट और विजा के बड़े रैकेट का खुलासा, मास्टरमाइंड समेत 5 गिरफ्तार

Delhi Police News: दिल्ली में फर्जी अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट और विजा के बड़े रैकेट का खुलासा, मास्टरमाइंड समेत 5 गिरफ्तार फर्जी पासपोर्ट और वीजा मामले में दिल्ली पुलिस की आईजीआई यूनिट ने एक बड़े अंतरराष्ट्रीय फर्जी पासपोर्ट और वीजा रैकेट का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.दिल्ली पुलिस की IGI यूनिट ने एक बहुत बड़े अंतरराष्ट्रीय नकली पासपोर्ट और वीजा रैकेट का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में मास्टरमाइंड जाकिर समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इन लोगों के पास से 325 फर्जी पासपोर्ट बरामद किए गए हैं। इसके अलावा चीन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया के वीजा भी बरामद किए गए हैं। इतना ही नहीं, अन्य देशों सहित 175 फर्जी वीजा बरामद किए गए हैं।

यह रैकेट कितना बड़ा था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और चीन के वीजा समेत 325 फर्जी पासपोर्ट, 175 से ज्यादा फर्जी वीजा बरामद हुए हैं। इसके अलावा इन लोगों के पास से 1200 रबर स्टैंप, 12 प्रिंटर, एक पॉलीमर स्टांप मशीन (फोटो की सटीकता बदलने की मशीन) और अल्ट्रा वायलेट लाइट मशीन बरामद की गई है।

दिल्ली पुलिस की आईजीआई यूनिट तैयार

पुलिस के मुताबिक इस रैकेट का मास्टर माइंड जाकिर की वेबसीरीज में पैसा लगाता था। फर्जी पासपोर्ट के मामले में दिल्ली पुलिस की IGI यूनिट लगातार कार्रवाई कर रही है. महज एक हफ्ते पहले फर्जी पासपोर्ट मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जिसमें एक एजेंट और दूसरा पैसेंजर था। ये लोग फर्जी पासपोर्ट बनाकर लोगों को विदेश भेजते थे।

4 बांग्लादेशियों को भी गिरफ्तार किया गया

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने फर्जी पासपोर्ट के मामले में 4 बांग्लादेशियों समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया था. इस मामले पर पुलिस उपायुक्त (आईजीआई एयरपोर्ट) तनु शर्मा ने कहा था कि लोगों को विदेश भेजने के बहाने पूरी दुनिया में एक सिंडिकेट सक्रिय है. इस गिरोह का भंडाफोड़ करने के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular