सर्दियों में रोज एक खजूर, कई बिमारियों से बचा सकता है Dates (khajur)

0
80
सर्दियों में रोज एक खजूर, कई बिमारियों से बचा सकता है Dates (khajur)

Dates (khajur) according to Ayurveda : आयुर्वेद में खजूर को पूर्ण आहार कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन, प्रोटीन, रेशे, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम,पोटॅशियम (प्रचुर मात्रा में), प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कॉपर सोडियम शर्करा आदि पाया जाता है जो पौष्टिक, बलवर्धक, थकन दूर करने वाला, संतोष दिलाने वाला, पित्तनाशक, वीर्यवर्धक और शीतल गुणों वाला है। इसलिए उसे सभी उपवास में उपयोग में लाया जाता है। आप खजूर सुबह खाली पेट खा सकते हैं, आप दूध के साथ खजूर खा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- कहीं आपको हार्ट अटैक का खतरा तो नहीं, ये लक्षण आपके शरीर में भी तो नहीं Symptoms of Heart Attack

खजूर का उपयोग कहा-कहा होता है ?

  • ताजे, हरे खजूर का रायता बनाया जाता है। खजूर की चटनी बनती है। केक और पुडींग में खजूर का उपयोग किया जाता है। छुहारा सूखे मेवे का हिस्सा है। खजूर के पत्तों से घर का छप्पर, झाड़ू, ब्रश आदि बनाया जाता है। इसके तने इमारतों के आधार के तौर पर उपयोगी हैं। इसके रेशे रस्सियाँ बनाने के काम आते हैं।

खजूर खाने के फायदे (benefits of dates)

एनीमिया (खून की कमी) में रामबाण

खून में लौह की मात्रा कम हो जाने से थकान, घबराहट, दिल की धड़कन बढ़ना जैसी तकलीफ होती है। पुराने एनीमिया में, दिमाग को खून की आपूर्ति कम होती है। जिसके कारण भूल जाना, चक्कर आना, अवसाद आदि लक्षण पाये जाएं, खजूर एनीमिया (खून की कमी) में रामबाण इलाज है। यह बालों को मज़बूती देने का काम करता है। आयरन ब्लड सर्क्यूलेशन को भी बेहतर बनाता है।

त्वचा से जुड़े Date के फायदे

खजूर के सेवन से पुरुषों की स्किन में सुधार आता है। स्किन को मुलायम रखने के लिए कोशिश करें कि खजूर का सेवन बढ़ाएं। खजूर में मौजूद विटामिन-सी और डी स्किन को हेल्दी रखते हैं।

यह भी पढ़े:- फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है Alum Benefits

एलर्जी का उपाय है खजूर

नाक बहना, नाक का बंद होना और आंखों का लाल होने जैसी एलर्जी को रोकने का काम करते हैं खजूर। इसमें मौजूद सल्फर एलर्जी का इलाज करता है और इसके प्रभाव को कम करता है।

 पुरुष प्रजनन क्षमता

लोग सदियों से यौन स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए खजूर का सेवन कर रहे हैं। पुरुषों के लिए खजूर के लाभों में बढ़ी हुई प्रजनन क्षमता और शुक्राणु की गुणवत्ता में वृद्धि शामिल है। यह एस्ट्राडियोल और फ्लेवोनोइड से भरा होता है, जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं।

खजूर गठिया के लिए एक उत्तम औषधि 

गठिया के लिए एक उत्तम औषधि है, खजूर। पैर में दुर्बलता, कमजोरी के लिए एक कप गरम दूध में एक चम्मच गाय का घी और एक चम्मच खजूर का पाउडर मिलाकर पिले, ध्यान रहे दूध गर्म ही पिलाएं।

कब्ज़, एसिडिटी से छुटकारा मिलता है

अगर सुबह पेट साफ ना,कब्ज या एसिडिटी होता हो, तो 5-6 खजूर रात में पानी में भिगोये। सुबह अच्छी तरह खजूर निचोड़कर वह पानी पिलायें । खजूर पाचक होता है। पेट साफ करता है।और आपको पेट से जुडी सभी समस्यों से छुटकारा देता है।

शरीर में शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत उत्तम

खजूर के सारे गुण खारक में पाये जाते हैं। छोटे बच्चों की अच्छी सेहत के लिये हर रोज एक खजूर, दस ग्राम चावल के पानी में पीस लें। उसी में थोड़ा पानी मिलाकर दिन में तीन बार पिलाएं। बढ़ती उम्र के बच्चों को खारक घी में भिगोकर खिलाएं। नियमित तौर पर खजूर खाने से वजन बढ़ने में एवं शरीर बलवान होने में मदद मिलती है। खारक हड्डियों को मजबूत करता है।

आँखों के लिए बेहद लाभदायक है

सुबह खाली पेट खजूर खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है। यह रतौंधी की बीमारी के उपचार में बहुत फायदा करता है। आखँ की रोशनी भी सही रहती है। दूध में खजूर खाने से आपको बहुत ऊर्जा मिलती है और आपकी आँखो की रौशनी बढ़ती है।

मानसिक रूप से भी फिट रखता है

दिमाग को तेज़ करता है और अल्ज़ाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा, खजूर में विटामिन बी और कोलीन भी होते हैं जो स्मृति प्रक्रिया और सीखने की शक्ति में सहायक साबित होते हैं।

जरुरी बाते जो आपको ध्यान रखना ही चाहिए (ध्यान रखने वाली बातें)

. डायबिटीज़ के रोगियों के लिए इसका अधिक उपयोग वर्जित है। इसलिए अपने चिकित्सक के परामर्श से ही खजूर का उपयोग करें।

. खजूर पाचन में भारी होता है, तथा इसके अति सेवन से दस्त हो सकते है। एक दिन में 2 से 3 खजूर खा सकते हैं। मोटापे से परेशान लोगों को खजूर नहीं खाना चाहिए। यदी आपको डिहाइड्रेशन की शिकायत हो तो भी तुरंत खजूर खाने से बचें ।

. अगर आपको अस्थमा या एलर्जी की शिकायत है तो संभल कर खायें खजूर क्योंकि अगर इसमें उपयोग प्रेसेर्वेतिव आपकी समस्या बढ़ा सकते हैं ।