हलके में न ले दालचीनी को, रोज सेवन से चमत्कारी फायदे होंगे Daalchini or Cinnamon

0
74
हलके में न ले दालचीनी को, रोज सेवन से चमत्कारी फायदे होंगे Daalchini or Cinnamon

Daalchini or Cinnamon : आमतौर पर लोग दालचीनी का प्रयोग केवल मसालों के रूप में ही करते हैं, क्योंकि लोगों को दालचीनी के फायदे के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। आयुर्वेद में दालचीनी को एक बहुत ही फायदेमंद औषधि के रूप में बताया गया है। आइये जानते है दालचीनी के फायदे

दालचीनी (Cinnamon) के घरेलू उपयोग : दालचीनी एक मसाला है। दालचीनी की छाल तेजपत्ते की वृक्ष छाल से अधिक पतली, पीली, और अधिक सुगन्धित होती है। दालचीनी में अनेक औषधीय गुण पाए जाते है, इसलिए दालचीनी का प्रयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक किया जाता है।

cinnamon in hindi

यह भी पढ़े :- सर्दियों में रोज एक खजूर, कई बिमारियों से बचा सकता है Dates (khajur)

हलके में न ले दालचीनी को, रोज सेवन से चमत्कारी फायदे होंगे Daalchini or Cinnamon

दालचीनी के फायदे (Cinnamon Benefits)

  • दालचीनी के सेवन से पाचनतंत्र संबंधी विकार, दांत, व सिर दर्द, चर्म रोग, मासिक धर्म की परेशानियां ठीक की जा सकती हैं। इसके साथ ही दस्त (loos motion) और टीबी में भी इसके प्रयोग से लाभ मिलता है।
  • अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो भूख को बढ़ाने के लिए दालचीनी का सेवन करना चाहिए।
  • वैसे तो हिचकी आना बहुत ही साधारण सी बात है, लेकिन कई लोगों को हमेशा हिचकी आने की शिकायत रहती है। ऐसे लोग दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े :- रात में अजवाइन का गर्म पानी आपको कई समस्याओं से निजात दिला सकता है Ajwain Water

हलके में न ले दालचीनी को, रोज सेवन से चमत्कारी फायदे होंगे Daalchini or Cinnamon

  • पेट के फूलने की बीमारी ठीक होती है। पेट से संबंधित कई तरह के रोगों में दालचीनी बहुत ही फायदेमंद होती है। 5 ग्राम दालचीनी चूर्ण में 1 चम्मच मधु मिला लें। इसे दिन में 3 बार सेवन करें।
  • दालचीनी का प्रयोग उल्टी को रोकने में भी किया जाता है। दालचीनी और लौंग का काढ़ा बना लें। और थोड़ा-थोड़ा पिलाए।
  • जिन लोगों को दाँत में दर्द की शिकायत रहती है, वे लोग दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। दालचीनी के तेल को रूई से दांतों में लगाएं। इससे आराम मिलेगा। दालचीनी के 5-6 पत्तों को पीसकर मंजन करें। इससे दांत साफ, और चमकीले हो जाते हैं।
  • अगर आप सिर दर्द से परेशान रहते हैं, तो दालचीनी का सेवन करें। दालचीनी के तेल से सिर पर मालिश करें। इससे सर्दी की वजह से होने वाले सिरदर्द से आराम मिलती है।
  • खांसी से परेशान रहने वाले लोग आधा चम्मच दालचीनी के चूर्ण को, 2 चम्मच मधु के साथ सुबह-शाम सेवन करें। इससे खांसी से आराम मिलता है।
  • नाक के रोग में लाभदायक है, दालचीनी 3½ ग्राम, लौंग 600 मिग्रा, सोंठ 2 ग्राम को एक लीटर पानी में उबाल लें। जब यह पानी 250 मिली रह जाए, तो इसे छान लें। इसको दिन में 3 बार ले।
  • चर्म रोग को ठीक करने के लिए शहद एवं दालचीनी को मिलाकर रोग वाले अंग लगाएं। 
  • आंतों को स्वस्थ रखने के लिए भी दालचीनी का इस्तेमाल करना अच्छा (Dalchini ke fayde) परिणाम देता है। दालचीनी (सिनेमन) का तेल पेट पर मलने से आंतों का खिंचाव दूर हो जाता है।