Curry Leaves: खाने में नहीं फेंकें ये पत्ती, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी कारगर, जाने पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Curry Leaves: खाने में नहीं फेंकें ये पत्ती, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी कारगर, जाने पूरी जानकारी, हमारे खाने में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन कई बार हम भोजन में इस्तेमाल होने वाली कुछ पत्तियों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. उन्हीं में से एक है करी पत्ता. खाने में डालने के बाद ज्यादातर लोग करी पत्ता निकालकर फेंक देते हैं, लेकिन यह जानकर आपको ताज्जुब होगा कि करी पत्ता न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके सेवन से शरीर को कई अद्भुत फायदे भी मिल सकते हैं.

यह भी पढ़े : – युवा दिलो की धड़कन बनी Yamaha की ये स्पोर्टी लुक बाइक, देखे एडवांस फीचर्स और दमदार इंजन

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, करी पत्ता में एल्कलॉइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और फेनोलिक्स जैसे कई ताकतवर तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कई शोधों में पाया गया है कि करी पत्ता में लाइनालूल, अल्फा-टेर्पिनीन, मायर्सिन, महा निम्बिन, कैरीओफिलीन, मुर्रेनॉल और अल्फा-पिनिन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. इनमें से ज्यादातर तत्व शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं. यह ताकतवर तत्व शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और लंबी बीमारियों से बचाते हैं.

यह भी पढ़े : – iphone के टापरे उड़ाने आया Nokia का कंटाप लुक 5G स्मार्टफोन, देखे शानदार फीचर्स और दमदार बैटरी

करी पत्ता खाने के 5 बड़े फायदे

करी पत्ता को दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कई शोधों में पाया गया है कि रोजाना 5-10 करी पत्ते खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है.

करी पत्ता को ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी कारगर माना जा सकता है. एक जानवरों पर किए गए अध्ययन के अनुसार, करी पत्ते के अर्क से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है. करी पत्ते का अर्क डायबेटिक न्यूरोपैथी जैसी समस्या से भी बचा सकता है.

दिल ही नहीं, करी पत्ता दिमाग को भी दुरुस्त रख सकता है. कई शोध बताते हैं कि करी पत्ता दिमाग और तंत्रिका तंत्र को मजबूत कर सकता है. यह दिमाग को बीमारियों से बचा सकता है. साथ ही अल्जाइमर जैसी न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारियों से भी बचाव कर सकता है.

करी पत्ता वजन घटाने में भी फायदेमंद माना जा सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, करी पत्ता शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. यह शरीर में फैट जमा होने से रोकता है और वजन कम करने में मदद करता है.

बालों की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी अपनी डाइट में करी पत्ता जरूर शामिल करना चाहिए. करी पत्ता पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो नए बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकता है. करी पत्ता खाने से बालों का झड़ना भी कम हो सकता है.