Sunday, February 5, 2023
Homeहेल्थचुटकी भर हल्दी कंट्रोल करेगी आपका हाई यूरिक एसिड, घरेलू नुस्खे आएंगे...

चुटकी भर हल्दी कंट्रोल करेगी आपका हाई यूरिक एसिड, घरेलू नुस्खे आएंगे काम

चुटकी भर हल्दी कंट्रोल करेगी आपका हाई यूरिक एसिड, घरेलू नुस्खे आएंगे काम, हल्दी का इस्तेमाल मसालों के रूप में होता है। क्या आप जानते है हल्दी कितनी काम की चीज है। वक्त रहते यूरिक एसिड को कम ना किया जाए तो गाउट, किडनी संबंधी दिक्कतें और हाथ-पैरों के जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। पैरों पर सूजन दिखना भी यूरिक एसिड बढ़ने का संकेत हो सकता है। यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में अत्यधिक प्यूरिन के सेवन के चलते होती है। ऐसे में हल्दी का सेवन यूरिक एसिड कम करने में मददगार साबित हो सकता है। आप की परेशानी हल्दी से दूर हो सकती है।

चुटकी भर हल्दी कंट्रोल करेगी आपका हाई यूरिक एसिड, घरेलू नुस्खे आएंगे काम

यह भी पढ़े: Betul News: अज्ञात वाहन से भिड़ंत में दंपति हुए गंभीर रूप से घायल, नागपूर किया रिफर…….

और आप सब तो जानते ही है की हल्दी ऐसा मसाला है जो हर किसी की रसोई में आराम से मिल जाता है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण सेहत को दुरुस्त रखे में मदद करते हैं। इसके साथ ही, हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन सूजन को कम करने का काम करता है। यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। दूध में हल्दी के साथ-साथ एक चुटकी काली मिर्च भी डाली जा सकती है। इससे आप का हाई यूरिक एसिड कंट्रोल में आता है।

Uric acid in hindi 1000x520@2x 1

चुटकी भर हल्दी कंट्रोल करेगी आपका हाई यूरिक एसिड, घरेलू नुस्खे आएंगे काम

घरेलु उपाय जो करेंगे परेशानी दूर

uric acid 1600x900 1

आप को यूरिक एसिड बढ़ जाने पर नियमित पानी पीना शुरू करें. पानी पीते रहने से शरीर से टॉक्सिन और यूरिक एसिड फिल्टर होकर बाहर निकलने में मदद मिलती है. मीठी और एडेड शुगर से भरपूर चीजें खाने से परहेज करें. इनमें फ्रुक्टोस होता है जो यूरिक एसिड के साथ-साथ डायबिटीज का कारण भी बनता है. ग्रीन टी पीना यूरिक एसिड कम करने में मदद करता है. और इससे आप की परेशानी में आप को आराम मिलता है.

यह भी पढ़े: MP News: रोजगार सहायक रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया, जुन्नारदेव बन चूका भ्रष्टाचार का गढ़……

आप को ध्यान रखना है डेली सुबह और शाम एक कर ग्रीन टी पिएं. हरी सब्जियों और बींस को अपने खानपान का हिस्सा बनाएं.

Uric Acid 10 680x453 1

दाल, पिंटो बींस, सूरजमुखी के बीज खाना भी फायदेमंद होता है. हाई फाइबर फूड्स भी यूरिक एसिड कम करने में कारगर होते हैं. ऐसे में ओट्स, सेब, अमरूद आदि खाए जा सकते हैं. विटामिन सी से भरपूर चीजें जैसे संतरा, नींबू और बेरीज को अपनी डाइट में शामिल करें. इससे आप की यह दिक्कत खत्म हो जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular