Investment Tips: छोटे निवेश पर चाहते है बड़ा रिटर्न, RD में करें निवेश, IDFC फर्स्ट बैंक देगा 7.75% का ब्याज

By सचिन

Published on:

Investment Tips

Investment Tips: जिस तरफ से महंगाई बढ़ रही है तो इस दौर में आम लोगों के लिए अपने खर्चो को मैनेज करने के बाद इन्वेस्टमेंट या सेविंग करना काफी ज्यादा कठिन हो गया है और इसीलिए ऐसे समय में यदि आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो आपके लिए रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम काफी ज्यादा मुनाफा देने वाली स्कीम साबित हो सकती है।

वही आपको बता दें की देश के बैंक RD पर 7.75% तक का ब्याज दे देते है और इस स्कीम में आप हर महीने इन्वेस्ट करके एक बड़ा फंड आसानी से तैयार कर सकते हैं इसीलिए आज हम आपको इस शानदार स्कीम के बारे में बता रहे हैं ताकि आप अपनी जरूरत और फाइनेंशियल गोल के हिसाब से सेविंग कर सकें।

जानिए रिकरिंग डिपॉजिट (RD) के बारे में

Investment Tips

आपको बता दें की रिकरिंग डिपॉजिट बैंकों में आपके लिए एक तरह का गुल्लक है और जिसमें आप हर महीने इन्वेस्ट करके अगले कुछ सालों में बड़ी सेविंग को इक्ट्ठा कर सकते हैं क्योकि यदि आप इसमें हर महीने एक निश्चित रकम जमा करते रहते है तो इसके मैच्योर होने पर आपके पास ब्याज के साथ एक बड़ी रकम होगी और यहां आपको बता दें की हर क्वार्टर में इंटरेस्ट रेट कंपाउंड होकर मिलता है।

जानिए कहां ओपन होगा RD अकाउंट

RD एक तरह की स्मॉल सेविंग्स स्कीम होती है और आपको बता दें की कोई भी व्यक्ति बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपने RD अकाउंट को ओपन कर सकता है और आप जिस बैंक में अपनी RD ओपन करवाना चाहते हैं तो उसमें आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी है क्योकि इसके लिए नए सिरे से अकाउंट ओपन करने की कोई भी जरूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़े – Business Idea: राखी का बिज़नेस एक महीने में बना देगा आपको लखपति, कम खर्च में होगी ज्यादा कमाई

जानिए निवेश कितने रुपए से शुरू किया जा सकता हैं

Investment Tips

RD स्कीम में आप 100 रुपए से कम की राशि को भी इन्वेस्ट कर सकते हैं और इससे ज्यादा आप 10 के मल्टिपल यानी 500, 1000, 2000, 5000 या 10,000 रुपए में से कोई भी निवेश कर सकते हैं और इसमें अधिकतम अमाउंट की कोई भी लिमिट नहीं हैं क्योकि RD में आमतौर पर 6 महीने से लेकर 10 साल तक का मैच्योरिटी पीरियड होता है लेकिन आपको बता दें की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आपको कम से कम 1 साल के लिए तो निवेश करना ही होता है।

यह भी पढ़े – Multibagger Stock: इस शेयर ने 3 साल में इन्वेस्टर्स को दिया 1658% का रिटर्न, जानिए इस शेयर के लिए एक्सपर्ट्स की राय

सचिन