Desi jugaad: छात्र ने कूलर में कमाल के जुगाड़ से बनाया देसी फ्रिज, देखे अद्बुद्ध जुगाड़ का वायरल वीडियो

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Desi jugaad: छात्र ने कूलर में कमाल के जुगाड़ से बनाया देसी फ्रिज, देखे अद्बुद्ध जुगाड़ का वायरल वीडियो। घर से दूर पढ़ाई करने वाले छात्रों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासकर गर्मी के दिनों में तो ये परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है. कई छात्र ऐसे होते हैं जो ज्यादा खर्चा नहीं कर पाते हैं. उन्हें गर्मी से बचने के लिए कूलर की जरूरत होती है, वहीं दूसरी तरफ सामान सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज की भी जरूरत पड़ती है. गर्मी इतनी ज्यादा होती है कि कूलर के बिना रहना मुश्किल हो जाता है, वहीं फ्रिज ना होने पर दूध, सब्जियां और फल आदि खराब हो जाते हैं. ऐसे में इलाहाबाद के एक छात्र ने कमाल का जुगाड़ करके इन दोनों चीजों की समस्या को दूर कर लिया है. ये जुगाड़ देखकर आप भी उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे.

यह भी पढ़े : – Creta को रोडो पर मस्ताना भुला देंगा Tata Blackbird SUV का कंटाप लुक, देखे रॉयल फीचर्स के साथ में पॉवरफुल इंजन

इलाहाबाद के छात्र का जुगाड़

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में रहने वाले एक छात्र ने गर्मी से बचने के लिए एक छोटा कूलर खरीदा. इस कूलर से तो वह गर्मी से राहत पा लेता था, लेकिन गर्मी के मौसम में दूध, सब्जियां, फल आदि को कैसे सुरक्षित रखे? इसी समस्या का समाधान उसने अपने जुगाड़ से निकाला. उसने कूलर के अंदर ही एक तार लगाकर उसे एक तरह का रैक बना दिया. अब वह इस रैक पर फल, सब्जियां और दूसरी चीजें टांग देता है. साथ ही ठंडा रखने के लिए पानी में कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलें भी रख लेता है. कूलर चलने से पानी काफी ठंडा हो जाता है, जिससे न तो रखा हुआ सामान खराब होता है और न ही कोल्ड ड्रिंक्स और पानी गर्म होते हैं. इस जुगाड़ से छात्र को काफी सहूलियत हो गई है.

यह भी पढ़े : – Chai Patti: घर के गमले में उगाएं अपनी चाय की पत्ती, जाने पूरी जानकारी…

किराए पर रहने वालों के लिए बढ़िया जुगाड़

घर से बाहर किराए के कमरे या घर में रहने वाले छात्रों के लिए ये देसी जुगाड़ काफी फायदेमंद है. इससे उन्हें फ्रिज पर अलग से पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और वे आसानी से फल, सब्जियां और दूध आदि को लंबे समय तक ताजा रख सकेंगे.