चाय के दीवानों जान लो चाय से होते है ये भारी नुक्सान, वरना बाद में रोओगे…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

चाय के दीवानों जान लो चाय से होते है ये भारी नुक्सान, वरना बाद में रोओगे, चाय आज लगभग हर किसी की जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है. सुबह की शुरुआत ज्यादातर लोगों की एक कप चाय से ही होती है. वहीं, कई लोग तो दिन में कई बार चाय पी लेते हैं. ऐसे में चाय की लत लगने का खतरा भी रहता है. इसके अलावा, कई लोग चाय पीने से जुड़ी कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जो उनकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं.

यह भी पढ़े : – iphone के टापरे उड़ाने आया Nokia का कंटाप लुक 5G स्मार्टफोन, देखे शानदार फीचर्स और दमदार बैटरी

अगर आप भी चाय के शौकीन हैं और इसकी आदत को छोड़ नहीं पा रहे हैं, तो परेशान होने की बात नहीं है. डॉक्टर विकास कुमार, जो रांची स्थित रिम्स में न्यूरो एंड स्पाइन सर्जन हैं, कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चाय के नुकसान को कम कर सकते हैं या खत्म कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : – युवा दिलो की धड़कन बनी Yamaha की ये स्पोर्टी लुक बाइक, देखे एडवांस फीचर्स और दमदार इंजन

चाय को ज्यादा न उबालें:

चाय में कुछ ऐसे तत्व (उदाहरण के लिए- एल्कलॉइड्स) पाए जाते हैं, जो ज्यादा उबालने पर सक्रिय हो जाते हैं. ये तत्व शरीर और दिमाग पर नकारात्मक असर डालते हैं. इसलिए, चाय को कम से कम उबालें.

खाने के तुरंत बाद चाय न पिएं:

खाने के तुरंत बाद चाय पीने से शरीर में जिंक और आयरन का अवशोषण कम हो जाता है. इससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. इसलिए, भोजन के कम से कम आधे घंटे बाद ही चाय पिएं.

खाली पेट चाय न पिएं:

कुछ लोगों को सुबह बिस्तर पर या नाश्ते के साथ ही चाय पीने की आदत होती है, जो बहुत खतरनाक है. इससे पेट में जलन हो सकती है और गैस की समस्या भी हो सकती है. इसलिए, खाली पेट चाय पीने से बचें.

चाय को दोबारा गर्म न करें:

चाय में चीनी डाली जाती है, इसलिए इसे दोबारा गर्म करने से चीनी के कारण बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही, इससे चाय की खुशबू और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी कम हो जाते हैं. इसलिए, बची हुई चाय को फेंक दें या फिर उतनी ही चाय बनाएं जितनी आप पी सकें.

दिनभर में बहुत ज्यादा चाय न पिएं:

डॉक्टरों के मुताबिक, एक व्यक्ति को दिन में एक या दो कप से ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए. ज्यादा चाय पीने से नींद की समस्या, बेचैनी और घबराहट जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.