Chankya Niti: अपनी पत्नी के सामने भूलकर भी न करे इन 4 बातों का जिक्र, वरना मच सकती है खुशहाल दांपत्य जीवन में उथल-पुथल

By Alok

Published on:

Chankya Niti: अपनी पत्नी के सामने भूलकर भी न करे इन 4 बातों का जिक्र, वरना मच सकती है खुशहाल दांपत्य जीवन में उथल-पुथल,देश के महान निति शास्त्र के जानकर आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य निति में मनुष्य जीवन को सुखमय रूप से बिताने के लिए कई उपाय बताएं है, जिस पर अम्ल कर हम अपने जीवन को शांतिपूर्वक तरीके से जी सकते है। आचार्य चाणक्य बहुत बड़े विद्वान माने गए हैं। चाणक्य ने दैनिक जीवन को खुशहाल जीने के लिए भी कई बातें बताई है।चाणक्य के अनुसार यदि आप खुशहाल वैवाहिक जीवन जीना चाहते हैं तो भूलकर भी अपनी पत्नी को ना बताएं यह 4 बातें। आइए जानते है उन बातों के बारे में। …

दान पुण्य के बारे में ना बताएं

image 188

दोस्तों अगर आप भी दान पुण्य करने में विश्वास रखते हो तो दान की बात को हमेशा गुप्त रखना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप एक हाथ से दान कर रहे हैं तो उसे आप गुप्त तरीके से करे । चाणक्य के अनुसार दान पुण्य करते हैं तो इसकी खबर आपकी पत्नी को नहीं होनी चाहिए। क्योंकि ऐसा हो सकता है कि यह बात जानकर वह आपको भविष्य में दान करने से आपको मना करे।

यह भी पढ़े: इस नस्ल के मुर्गे की कीमत में आ जाएगी Alto कार, पालन कर किसानों की भर रही तिजोरी, जाने खुबिया

अपनी कमजोरी के बारे में न बताएं

चाणक्य के अनुसार पुरुषों को अपनी अपनी कमजोरी के बारे में पत्नी को भूल कर भी नहीं बताना चाहिए। क्योंकि इसका फायदा आपकी पत्नी उठा सकती है.आपसे अपनी गलत जिद को मनवाने का पूरा प्रयास करेगी। जिससे आपके रिश्तो में कड़वाहट आने की संभावना है।

अपनी कमाई के बारे में भूलकर भी न बताये

image 190

चाणक्य की माने तो पति को भूलकर भी अपनी पत्नी को अपनी कमाई के बारे में नहीं बताना चाहिए। क्योकि अगर वो जान लेगी तो वह आपके आपकी कमाई का पूरा हिसाब मांगेगी। क्योंकि यदि वह आपकी कमाई के बारे में जान लेती है तो आपको खर्च करने से रोक सकती है। ऐसा करने से आपके बीच के रिश्ते में खटास आ सकती है।

यह भी पढ़े: किसानों के लिए ख़ुशख़बरी! जल्द ही खाते में आएगी 15वीं किस्त, बस करना होगा यह काम

अपने अपमान के बारे में बिलकुल न बताये

चाणक्य का कहना है कि पुरुषों को अपनी पत्नी के सामने अपने अपमान का जिक्र नहीं करना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि झगड़े के समय आपको पुरानी बातें याद दिलाकर आप पर ताना मारे। ऐसा करने से आप उन्हें रोक नहीं पाएंगे। और ऐसे में आपके खुशहाल दाम्पत्य जीवन में उथल पुथल मच जाएगी।

Alok