क्या आप भी धूप में अपनी Car को करते है खड़ा तो हो जाइये सावधान नहीं तो पड़ जायेंगे लेने के देने

By Manu Verma

Published on:

ऑटो न्यूज़ डेस्क,गर्मी का मौसम चल रहा है और चिलचिलाती गर्मी का सीधा असर आपकी कार की सेहत पर पड़ता है, जिसका असर साफ देखा जा सकता है। कई बार हम कार को ऐसी जगह पार्क कर देते हैं जहां सीधी धूप आती है, जिसके कारण आज आपको इसका असर नहीं दिखेगा, लेकिन धीरे-धीरे कार पर धूप का असर दिखना शुरू हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर अगर आप कार को धूप में पार्क करते हैं तो आपकी कार को कैसे नुकसान पहुंचता है और यह नुकसान कैसे आपकी जान को भी खतरे में डाल सकता है।

d2660c9e0d8856396de604991f712da2

टायर घिस जाना

क्या आप जानते हैं कि कार चलाते समय टायर गर्म हो जाते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो आप इस बात से वाकिफ हैं तो आपको ये भी जानना चाहिए कि जब आप कार को धूप में पार्क करते हैं तो टायर में पहले से मौजूद गर्मी और भी ज्यादा बढ़ने लगती है. टायरों में गर्मी का बढ़ना न तो आपकी कार के लिए अच्छा है और न ही आपके लिए, टायरों में गर्मी बढ़ने से न सिर्फ टायरों की लाइफ कम होने लगती है, बल्कि टायर जल्दी खराब भी हो जाते हैं।

यही कारण है कि आपने अक्सर गाड़ी चलाते समय टायर फटने के मामले सुने होंगे, गाड़ी चलाते समय टायर फटना जानलेवा भी साबित हो सकता है। ऐसे में हम आपको सलाह देंगे कि कार को धूप में पार्क करने से बचें और कार की लाइफ बढ़ाने और गर्मी पैदा होने से बचाने के लिए टायर में सामान्य हवा की जगह नाइट्रोजन एयर डालनी चाहिए।

f057ddef2dbf8dc21041e61206264c95

इंजन प्रभावित है

धूप का असर सिर्फ कार के टायरों पर ही नहीं बल्कि कार के इंजन पर भी पड़ता है, आपको पता ही होगा कि गाड़ी चलाते वक्त कार का इंजन काफी गर्म हो जाता है। ऐसे में अगर कार को धूप में पार्क किया जाए तो इंजन ठंडा होने की बजाय धूप में और भी ज्यादा गर्म होने लगता है। इंजन पर असर पड़ने का मतलब है कार की लाइफ कम होना, इंजन के हर वक्त गर्म रहने से न सिर्फ कार में लगे बेल्ट बल्कि पिस्टन रिंग भी खराब हो जाते हैं।

Manu Verma