किसानो की आमदनी दिन दोगुनी और रात चौगुनी कर देगी शिमला मिर्च की खेती! पारंपरिक खेती छोड़ आज ही करे शुरू

By dipu199712345@gmail.com

Published on:

Follow Us
किसानो की आमदनी दिन दोगुनी और रात चौगुनी कर देगी शिमला मिर्च की खेती! पारंपरिक खेती छोड़ आज ही करे शुरू

किसानो की आमदनी दिन दोगुनी और रात चौगुनी कर देगी शिमला मिर्च की खेती! पारंपरिक खेती छोड़ आज ही करे शुरू, राजकुमार मेहता किसी आम किसान से अलग नहीं हैं. वह भी खेतीबाड़ी करके अपना जीवन यापन करते हैं. लेकिन खास बात यह है कि राजकुमार मेहता पारंपरिक खेती से हटकर नई तकनीक अपनाकर मुनाफा कमा रहे हैं. उन्होंने अपने 2 एकड़ खेत में शिमला मिर्च की खेती की है, जिससे उन्हें अच्छी कमाई हुई है.

ये भी पढ़े- Business Idea: चार गुना मुनाफा देने वाली फसल! इसकी खेती करके बदल जायेगी किसानो की किस्मत

बताया जा रहा है कि मेहता साल भर में कई तरह की सब्जियों और फलों की खेती करते रहते हैं. इस बार उन्होंने नवंबर महीने से ही शिमला मिर्च की खेती शुरू कर दी थी. इसके लिए उन्होंने केरल से ऑनलाइन बीज मंगवाए थे.

दोगुनी लागत, चार गुना कमाई

सूत्रों के मुताबिक, शिमला मिर्च की खेती में लागत दोगुनी जरूर लगती है. दो एकड़ खेत में पूरी खेती करने में लगभग 2 लाख रुपये का खर्च आया है. लेकिन अभी तक राजकुमार मेहता लगभग 4 लाख रुपये की फसल बेच चुके हैं. और उम्मीद है कि 20% फसल और आने वाली है.

ये भी पढ़े- Business Idea: इस मोटे अनाज की खेती कर किसान बनेंगे मालामाल! कम लागत में अधिक मुनाफा

बड़े पैमाने पर खेती करने का फायदा

बड़े पैमाने पर खेती करने का फायदा यह है कि व्यापारी खुद खेत पर आकर फसल खरीद लेते हैं. किसान को फसल बेचने के लिए किसी भी बाजार में जाने की झंझट नहीं होती है. वो आराम से अपने खेत के काम में लगे रह सकते हैं.

अगर आप भी पारंपरिक खेती से हटकर कुछ नया करना चाहते हैं और अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो राजकुमार मेहता की तरह नई तकनीक अपनाकर लाभ कमा सकते हैं.