Business Idea: स्कूल, कॉलेज के सामने शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us

Business Idea: स्कूल कॉलेज के सामने इस बिजनेस को शुरू करके हर महीने होगी लाखों रुपए तक की कमाई। आज का समय बिजनेस का है इस समय हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं शायद आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते होंगे लेकिन यदि आप इस सोच में है की कौनसा बिजनेस शुरू करें तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसे शुरू करके आप लाखों रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकते है।

जहां आज से कुछ साल पहले लोग सरकारी नौकरी के प्रति ज्यादा जोड़ देते थे वहीं ज्यादातर लोग आज के समय में आपन खुदका बिजनेस शुरू करना चाहते है और हर महीने लाखों रुपए तक की कमाऊ करना चाहते है। यदि आप भी अपना कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आज हम आपको स्टेशनरी बिजनेस को शुरू करने का आइडिया देंगे क्यूंकि स्कूल, कॉलेज के सामने इस बिजनेस का डिमांड काफी ज्यादा है। चलिए स्टेशनरी दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें के सभी तरीके के बारे में अच्छे से जानते है। 

यह भी पढ़े – Business Idea: शुरू करें ये बिना कंपटीशन का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

इस बिजनेस में है काफी दमदार डिमांड

स्टेशनरी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसका डिमांड बाजार में हमेशा ज्यादा रहता है यदि आप कोई लाभदायक ज्यादा डिमांड वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप स्टेशनरी दुकान के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

स्कूल या फिर कॉलेज के सामने यदि आप स्टेशनरी का दुकान शुरू करते हैं तो आप रोज इस बिजनेस से काफी अच्छा कमाई कर सकते है क्यूंकि स्कूल, कॉलेज में लगभग रोज नए कॉपी, पेंसिल, पेन का जरूरत पढ़ता ही रहता है। 

यह भी पढ़े – Business Idea: बिना पैसे लगाएं शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी ₹50,000 से भी ज्यादव की कमाई

इस बिजनेस को शुरू करने में इतने की आएगी लागत 

स्टेशनरी दुकान का बिजनेस एक बहुत ही लाभदायक बिजनेस है इस बिजनेस से आप 50 फ़ीसदी तक मुनाफा कमा सकते हैं अब अगर बात लागत की करें तो आप इस बिजनेस को 50 हजार रुपए के शुरुआती निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आप इस बिजनेस को बड़े स्केल पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस स्टेशनरी के बिजनेस को शुरू करने में कम से कम 2 से 3 लाख रुपए तक का निवेश लग सकता है।  

यह भी पढ़े – Business Idea: शुरू करें सेकेंड हैंड बाइक स्कूटी बेचने का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई

इस बिजनेस को ऐसे करें शुरू 

स्टेशनरी के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले किसी स्कूल, कॉलेज के सामने 350 से 450 स्क्वायर मीटर जगह का दुकान भाड़े पर लेना होगा। अब आपको आपके दुकान में स्टेशनरी के सभी समान जैसे की कॉपी, पेन, पेंसिल, चार्ट पेपर, कलर पेंसिल, मार्कर, पेंसिल बॉक्स, A4 साइज पेपर आदि। 

इसी के साथ आप थोड़ा ज्यादा कमाई करने के लिए आपके स्टेशनरी के दुकान में जेरॉक्स मशीन और एक कलर प्रिंटर को भी रख सकते है, क्यूंकि स्कूल, कॉलेज में कई बार प्रोजेक्ट के लिए स्टूडेंट जेरॉक्स या फिर कलर प्रिंट करवाते है, और इससे आप थोड़ा बहुत एक्स्ट्रा पैसे भी इस स्टेशनरी के इस दमदार बिजनेस से कमा सकते है। 

इस बिजनेस से इतनी की होगी कमाई 

स्टेशनरी दुकान के बिजनेस को अच्छे से शुरू करने के बाद आपको इस बिजनेस का मार्केटिंग भी काफी अच्छे से करना होगा। आप इस बिजनेस का मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी लोकेशन के ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल जाएगा कि आपका दुकान कहां है और आप क्या-क्या सामान बेचते हैं। अब यदि कमाई की बात करें तो आप इस बिजनेस से महीने में 50 हजार रुपए से 1 लाख 50 हजार रुपए तक की कमाई काफी आसानी से कर सकते हैं।

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)