Business Idea: कम पैसे में शुरू करें सोया पनीर बनाने की बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई 

By मनोज

Published on:

Business Idea: कम पैसे में शुरू करें सोया पनीर बनाने की बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business Idea: जहां पहले के समय में लोग सरकारी नौकरी करने के बारे में सोचते थे, वहीं ज्यादातर लोग आज अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। यदि आप भी कम लागत में कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते है, लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि किस चीज का बिजनेस शुरू करें तो आप सोया पनीर की बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

हम आपको जिस बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, उसे आप बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है। सोया पनीर या Tofu (टोफू) आज के समय में काफी लोकप्रिय है, हेल्थी होने के कारण ज्यादातर लोग टोफू को खरीदना काफी पसंद करते है। 

आप काफी कम निवेश में Tofu यानी सोया पनीर बनाने की बिजनेस शुरू कर सकते है और हर महीने इस बिजनेस से लाखों से भी ज्यादा की कमाई कर सकते है। टोफू बनाने का बिजनेस आप मात्र 2 से 4 लाख रुपए के निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े – Railway Jobs: रेलवे में नौकरी करने के लिए, 10वीं पास को मिल रहा है सुनहरा मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

ऐसे बनाएं टोफू यानी सोया पनीर बनाने की बिजनेस 

सोया पनीर को बनाने का तरीका बेहद ही आसान है, यदि सोया पनीर यानी टोफू बनाने के तरीके के बारे में बताएं तो आपको इसे बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन के सीड को अच्छे से पिसना होता है, उसके बाद उसे पिसे हुए सोयाबीन सीड के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर उसे उबालना पड़ता है। 

सोयाबीन सीड के पाउडर को पानी के साथ मिलकर उसे उबालने के बाद आपको जो दूध मिलता है उसे आपको 1 घंटे के लिए सेपरेटर पर रखना पड़ता है उसके बाद जब दूध फटकार दही जैसा हो जाता है तब आपको उसे बाहर निकालना पड़ता है फिर आपका टोफू तैयार हो जाता है। आप इस बिजनेस को शुरुआती दिनों में आपके घर से भी शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Business idea: ये है एक ऐसा बिज़नेस जिसे कर सकते है कम लागत से शुरू, इससे कर सकते है लाखों की कमाई

टोफू के बिजनेस में आएगी इतने की लागत

यदि आप टोफू यानी सोया पनीर बनाने की व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने में 3 से 4 लख रुपए तक की लागत आती है। शुरुआत में इस बिजनेस में आपको बर्तन, सेपरेटर, ब्वॉयलर मशीन आदि को खरीदना होगा इसके लिए आपको 2 लाख की खर्च अलग से आएगी। 

यह भी पढ़े: जल्द से जल्द बनना चाहते है लखपति, तो शुरू करें लाल भिंडी की खेती, जानिए कहां की जाती है इसकी खेती

टोफू के बिजनेस में है इतनी डिमांड 

आज भारत में हेल्थ के प्रति लोग काफी जागरूक हो रहे हैं इस वजह से टोफू की डिमांड भी बढ़ता ही जा रहा है। टोफू एक हाई प्रॉफिटेबल बिजनेस है यदि आप थोड़ा बहुत पैसे निवेश करके कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप टोफू बनाने के बिजनेस को जरूर से शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस से आप हजार नहीं बल्कि लाखों में कमाई कर सकते है।

मनोज