Business Idea: शुरू करें साबुन बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए तक की कमाई

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us

Business Idea: जहां आज से कुछ साल पहले लोग नौकरी करने के बारे में सोचते थे, वहीं ज्यादातर लोग आज के समय में अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। यदि आप भी कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन इस चिंता में है कि कौन सा बिजनेस शुरू करें तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसे शुरू करके आप हर महीने लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

आज हम आपको जिस बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे वह है साबुन बनाने का बिजनेस। सभी के घर में साबुन का काफी इस्तेमाल होता है और यदि आप कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसका डिमांड कभी कम ना हो तो आप साबुन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। साबुन बनाने के बिजनेस में आपको काफी अच्छा मुनाफा देखने को मिल जाता है, और इस बिजनेस को आप आपके घर से भी शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े – Business Idea: घर बैठे शुरू करें अचार बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की कमाई

इस बिजनेस को घर से भी कर सकते हैं शुरू

आप साबुन बनाने के बिजनेस को आपके घर से भी शुरू कर सकते हैं, क्यूंकि साबुन बनाने के बिजनेस में ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है आप कम जगह से भी साबुन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और हर महीने लाखों रुपए से भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं।

इस साबुन बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 750 वर्ग फुट जगह की जरूरत पढ़ता है, यदि आपके घर में 750 वर्ग फुट की जगह खाली है, तो आप साबुन बनाने के बिजनेस को आपके घर से ही काफी आसानी से शुरू कर सकते हैं, और यदि घर में जगह नहीं है तो आप बाहर कोई जगह भाड़े पर ले सकते हैं।

यह भी पढ़े – Business Idea: कम पैसे में शुरू करें Second Hand Car को बेचने का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए की बंपर कमाई

साबुन बनाने के बिजनेस को ऐसे करें शुरू

यदि आप साबुन बनाने के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले साबुन बनाने के मशीन को खरीदना होगा जिसमें आपको 1 लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है। साबुन कई तरह के होते हैं जैसे नहाने का साबुन, बर्तन धोने साबुन, कपड़े धोने का साबुन अब आपको यह तय करना है कि आप किस तरह का साबुन बनाएंगे।

साबुन बनाने के बिजनेस में आपको मशीन के साथ दो-तीन कर्मचारियों को भी रखना पड़ता है, या फिर आप चाहे तो आपके परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर भी इसे शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको सरकार से कुछ लाइसेंस भी प्राप्त करना होता है। आप चाहे तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से मदद भी ले सकते है, क्यूंकि मुद्रा लोन के जरिए आप बिजनेस के लिए लोन ले सकते हैं।

साबुन बनाने के बिजनेस में इतने की आएगी लागत

यदि आप घर से छोटे स्तर पर साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो मशीन के साथ 1 लाख रुपए तक का लागत आ सकता है। लेकिन वहीं यदि आप कोई जगह भाड़े पर लेकर साबुन बनाने के बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते है तो साबुन बनाने के बिजनेस में आपको 2 से 4 लाख रुपए तक का लागत लग सकता है।

यह भी पढ़े – Business Idea: इस बिज़नेस में सिर्फ एक बार लगाने होंगें पैसे, कई सालों तक होगी तगड़ी कमाई

इस बिजनेस से इतनी की होगी दमदार कमाई

यदि आप साबुन बनाने (Soap Making) के बिजनेस को काफी रिसर्च करके शुरू करते हैं, और आप आपके बिजनेस का मार्केटिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए अच्छे से करते हैं तो आप इस बिजनेस से हर महीने 1 लाख रुपए से लेकर के 5 लाख रुपए या फिर उससे भी ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते है।

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)