Business Idea: कम पैसे निवेश करके शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

By मनोज

Updated on:

Business Idea: बिजनेस में ज्यादा कमाई होने के कारण लगभग हर कोई आज अपना खुदका बिजनेस शुरू करना चाहते है, यदि आप भी अपना खुदका कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है लेकिन आपके पास निवेश करने के लिए कम पैसे हैं तो आप कम पैसे निवेश करके Pet Food का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

Pet Food का डिमांड भारत में काफी बढ़ता ही जा रहा है। और आप पेट फूड के बिजनेस को काफी कम पैसे निवेश करके शुरू भी कर सकते है। ज्यादातर लोगों के घर में आज पालतू कुत्ते बिल्लियाँ आदि हैं, जिनका लोग बहुत ही अच्छे से ख्याल रखते है। उन्हें खिलाने के लिए लोग अच्छे पेट फूडस का इस्तेमाल करते है। 

यदि आप कम निवेश में कोई प्रॉफिटेबल बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो हम आपको पेट फूड(Pet Foods) बिजनेस खोलने का सलाह देंगे। क्यूंकि इस बिजनेस का डिमांड भारत में दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है और आप इस बिजनेस से हर महीने हजार नहीं बल्कि लाखों की कमाई कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें पेट फूड की बिजनेस  

यदि आप कम लागत में पेट फूड की बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इसे शुरू करने से पहले एक बार अच्छे से रिसर्च भी कर लेना होगा की आपको आपके पेट फूड के दुकान में किस तरह के पेट फूड को रखना होगा इसके लिए आप Animals Doctors यानी पशु चिकित्सक से भी सलाह ले सकते है।

आपको आपके दुकान में केवल अच्छे क्वालिटी के पेट फूड को ही रखना होगा क्यूंकि लोग आपने Pets को अच्छे क्वालिटी का ही खाना खिलाना पसंद करते है। आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक दुकान को रेंट पर लेना होगा आप छोटे से दुकान से भी पेट फूड का बिजनेस शुरू कर सकते है।  

पेट फूड के बिजनेस को शुरू करने में कितने की लागत आ सकती है, के बारे में बताएं तो आप इस पेट फूड के बिजनेस को मात्र 30 हजार से लेकर 60 हजार रुपए के बीच अच्छे से शुरू कर सकते है। और यदि आप किसी बहुत ही अच्छे शहर में रहते है तब तो आप इस बिजनेस से लाखों की कमाई करना शुरू कर सकते है। 

इन लाइसेंस की होगी जरूर

पेट फूड के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत होता है। यदि पेट फूड का बिजनेस शुरू करते है तो आपको Pet Food Licence लेना होगा साथ ही आपके पास Animal Welfare Board of the state के तरफ से भी एक सर्टिफिकेट तैयार करवाना होगा

पेट फूड के बिजनेस से इतने की होगी कमाई

आप पेट फूड बिजनेस को दुकान से बेचने के साथ ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन के माध्यम से भी बड़े स्तर पर बेच सकते हैं। यदि पेट फूड के बिजनेस से कमाई की बात करें तो आप इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार से 1 लाख रुपए या उससे ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते है।

मनोज