Business idea: आज ही शुरू करे पैसे देने वाले इस पेड़ की खेती! जिससे बनती है माचिस और पेंसिल, झट से बना देगा करोड़पति

By dipu199712345@gmail.com

Published on:

Follow Us
Business idea: आज ही शुरू करे पैसे देने वाले इस पेड़ की खेती! जिससे बनती है माचिस और पेंसिल, झट से बना देगा करोड़पति

Business idea: आज ही शुरू करे पैसे देने वाले इस पेड़ की खेती! जिससे बनती है माचिस और पेंसिल, झट से बना देगा करोड़पति। आज के आर्थिक दौर में खेती की तरफ कई पढ़े-लिखे लोग रुख कर रहे हैं. अगर आप भी बहुत कम समय में लाखों कमाना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जो आपको सिर्फ 5 साल में मालामाल कर सकता है. आप मालाबार नीम की खेती करके अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. इसकी खास बात ये है कि इसकी खेती आप दूसरी फसलों के साथ भी कर सकते हैं. यानी अलग से जमीन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी!

ये भी पढ़े- Business idea: बेकार पड़ा गाय का गोबर बनायेगा आपको मालामाल! जाने कैसे?

मालाबार नीम या मीलिया डुबिया, इस पेड़ को कई नामों से जाना जाता है. इसकी खेती करना वाकई में फायदे का सौदा है. जानकारों की मानें तो मालाबार नीम की लकड़ी का इस्तेमाल कई कामों में किया जाता है. इसकी लकड़ी पैकिंग, माचिस की तीली बनाने, कुर्सी, मेज, सोफा और अन्य कई कामों के लिए इस्तेमाल होती है. इसकी खेती करके किसान लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसकी लकड़ी बाजार में ऊंचे दामों पर बिकती है.

Business idea: कैसे लगाएं मालाबार नीम के पेड़?

मालाबार नीम का पेड़ आम नीम से थोड़ा अलग होता है. इसकी खेती आप किसी भी तरह की मिट्टी में आसानी से कर सकते हैं. इसे ज्यादा पानी की भी जरूरत नहीं होती. कम पानी में भी ये अच्छे से बढ़ता है. इसके बीज मार्च और अप्रैल के महीनों में बोना सबसे अच्छा माना जाता है. ये हर तरह की मिट्टी में उग आता है. 4 एकड़ में 5000 पेड़ लगाए जा सकते हैं. जिसमें 2000 पेड़ खेत के बाहर की बाउंड्री पर और 3000 पेड़ खेत के अंदर की बाउंड्री पर लगाए जा सकते हैं. इसके पौधे लगने के बाद सिर्फ 2 साल में ही ये 40 फुट तक ऊंचे हो जाते हैं. कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के किसान बड़े पैमाने पर इसकी खेती कर रहे हैं.

ये भी पढ़े- Indian Bank ने बढ़ाई FD (Fixed Deposit) पर ब्याज दरें! जाने 1 साल से लेकर 5 साल तक की FD पर कितना मिलेगा ब्याज

Business idea: इसका इस्तेमाल कैसे होता है?

पांच साल के अंदर ही ये पेड़ लकड़ी देने के लिए तैयार हो जाता है. इसका पौधा एक साल में 8 फुट तक ऊंचा हो जाता है. इसकी मांग इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इसके पौधों को दीमक नहीं लगती. इसकी लकड़ी प्लाईवुड उद्योग के लिए सबसे पसंदीदा प्रजाति मानी जाती है. 5 साल बाद इसका इस्तेमाल प्लाईवुड बनाने में और 8 साल बाद फर्नीचर बनाने में किया जाता है. पेड़ की उम्र बढ़ने के साथ साथ इससे होने वाली आमदनी भी बढ़ती जाती है.

Business idea: मालाबार नीम के पेड़ से कमाई

मालाबार नीम के पेड़ों की लकड़ी 8 साल बाद बेची जा सकती है. 4 एकड़ में इसकी खेती करके आप आसानी से 50 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. एक पेड़ का वजन डेढ़ से दो टन तक होता है. बाजार में इसकी कम से कम 500 रुपये प्रति क्विंटल तो मिल ही जाता है. ऐसे में अगर एक पौधा 6000-7000 रुपये में बिक जाता है, तो किसान आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं.