Business idea: मजदूर ने लोन लेकर शुरू किया Business! अब कर रहा लाखों की कमाई

By dipu199712345@gmail.com

Published on:

Follow Us
Business idea: मजदूर ने लोन लेकर शुरू किया Business! अब कर रहा लाखों की कमाई

Business idea: मजदूर ने लोन लेकर शुरू किया बिज़नेस! अब कर रहा लाखों की कमाई, छोटे शहर या गांव का रहने वाला होना किसी के लिए कमज़ोरी नहीं है. अगर जज्बा हो तो हर कामयाबी हासिल की जा सकती है. बांका जिले के आमतपुर ब्लॉक के गोरगम्मा गांव के रहने वाले दीपक कुमार पंडित इसका जीता जागता उदाहरण हैं.

Business idea: असफलताओं से मिले, लेकिन हार नहीं मानी

दीपक को कई बार असफलता का सामना करना पड़ा. वह नौकरी की तलाश में भी बाहर गए, लेकिन ज्यादा कमाई नहीं कर सके. हारकर वापस गांव आए और उन्होंने अपना खुद का बिजनेस करने का फैसला किया. उन्होंने उद्योग विभाग से लोन लेकर एक नोटबुक बनाने का उद्योग शुरू किया. दीपक की मेहनत रंग लाई और आज ये बिजनेस चल निकला है. अच्छा खासा कमाने के अलावा दीपक गांव के युवाओं को रोजगार भी दे रहे हैं.

ये भी पढ़े- Poultry Farming: मुर्गी पालन कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने का बेहतरीन तरीका, जाने पूरी जानकारी…

Business idea: 12वीं तक की पढ़ाई लेकिन मजबूरी में छोड़ी पढ़ाई

दीपक कुमार पंडित ने मीडिया को बताया कि उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है, लेकिन साल 1994 में 10वीं करने के बाद घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें दिल्ली जाना पड़ा. वहां उन्होंने 2600 रुपये मासिक वेतन पर काम किया और दो साल बाद इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की. जितने पैसे कमा रहे थे, उससे घर चलाना मुश्किल हो रहा था.

Business idea: फिर आया अपना बिजनेस करने का ख्याल

उन्होंने बताया कि घर चलाने के लिए उन्हें कई सालों तक दिल्ली में रहकर काम करना पड़ा. एक दिन उनके दिमाग में ख्याल आया कि आखिर कब तक वह दूसरों के लिए मजदूरी करते रहेंगे. इसी ख्याल ने उन्हें गांव वापस आने के लिए मजबूर कर दिया. यहां उन्हें रोजगार नहीं मिला तो फिर 2020 में उन्हें दोबारा दिल्ली जाना पड़ा. इसी दौरान जब वह अखबार में मुख्यमंत्री उद्यम योजना के बारे में पढ़ा, तो वह खुद को रोक नहीं सके और फिर घर वापस आ गए. यहां आकर उन्होंने ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन किया और मंजूरी मिलने के बाद उन्हें 10 लाख का लोन मिल गया. इसके बाद उन्होंने नोटबुक बनाने का काम शुरू किया.

ये भी पढ़े- Business idea: लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस कर कमा सकते हो तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी…

Business idea: लोन लेकर खरीदी मशीन, फिर सीखा चलाना

दीपक ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यम योजना के तहत मिले 10 लाख के लोन से उन्होंने 2022 में एक नोटबुक बनाने की मशीन खरीदी. उन्हें इसे चलाना नहीं आता था, इसलिए उन्होंने उद्योग विभाग की मदद से 15 दिन की ट्रेनिंग ली. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

Business idea: 10 रुपये से 60 रुपये तक की नोटबुक बनाते हैं दीपक

दीपक ने बताया कि वह कम से कम 10 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 60 रुपये की नोटबुक तैयार करते हैं. 60 रुपये की नोटबुक बनाने में 38 रुपये का खर्च आता है. वहीं 10 रुपये वाली नोटबुक बनाने में 5 से 6 रुपये का खर्च आता है, जबकि इसे बाजार में दुकानदारों को दो रुपये के मार्जिन पर बेचा जाता है. दुकानदार इसे 10 रुपये में बेचते हैं. आसपास के बाजारों समेत बांका में भी यह नोटबुक बिकती है. इस काम से गांव के लोगों को भी रोजगार मिला है और सालाना पांच लाख से ज्यादा की आमदनी हो जाती है.