Business Idea: घर के छोटे से कमरे में करे इस सब्जी की खेती और कमाए महीने के लाखो रूपये, आइये जानते है कैसे?

By dipu199712345@gmail.com

Published on:

Follow Us
Business Idea: घर के छोटे से कमरे में करे इस सब्जी की खेती और कमाए महीने के लाखो रूपये, आइये जानते है कैसे?

Business Idea: घर के छोटे से कमरे में करे इस सब्जी की खेती और कमाए महीने के लाखो रूपये, आइये जानते है कैसे?, इन दिनों युवाओं और किसानों का रुझान मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. इसकी खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है. ये एक बेहतर बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है. आप कम जगह और कम लागत में मशरूम की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. बीज बोने के 45 दिन बाद ही कमाई शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़े- Kheti kisani: खरीफ की फसलों में बीज उपचार क्यों जरूरी है, जाने पूरी जानकारी…

अगर आप घर बैठे कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और कोई आइडिया नहीं सूझ रहा है, तो ऐसे में आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. जिसे आप अपने घर के ही छोटे से कमरे में शुरू कर सकते हैं. ये ऐसा बिजनेस है जिसमें इन्वेस्टमेंट (Investment) बहुत कम लगता है. लेकिन मुनाफा बहुत ज्यादा देने की क्षमता रखता है. ये खेती से जुड़ा हुआ बिजनेस है. जिसमें आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं मशरूम की खेती की. आप सिर्फ 5000 रुपये लगाकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

Business Idea: कम जगह में कैसे करें मशरूम की खेती

मशरूम उगाने के लिए खेत की जरूरत नहीं होती है. इसे कमरे में या बांस की झोपड़ी बनाकर भी उगाया जा सकता है. भारत में हर साल लगभग 1.44 लाख मीट्रिक टन मशरूम का उत्पादन होता है. देश में मशरूम की डिमांड लगातार बढ़ रही है. आने वाले समय में इस डिमांड को पूरा करने के लिए और ज्यादा मशरूम की जरूरत पड़ेगी.

ये भी पढ़े- ज़ायद सीजन में मक्का की खेती अधिक पैदावार के लिए उन्नत किस्मों का चुनाव बेहद जरुरी, जाने पूरी जानकारी…

Business Idea: मशरूम की खेती कैसे करें?

इसकी खेती अक्टूबर से मार्च के बीच की जाती है. मशरूम बनाने के लिए गेहूं या धान के भूसे को कुछ रसायनों के साथ मिलाकर खाद खाद तैयार की जाती है. खाद खाद तैयार होने में एक महीने का समय लगता है. इसके बाद एक सख्त जगह पर 6-8 इंच की मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज (Spawn) डाल दिए जाते हैं. बीज को खाद से ढक दिया जाता है. लगभग 40-50 दिनों में आपका मशरूम कटने और बेचने के लिए तैयार हो जाता है. आपको हर रोज काफी मात्रा में मशरूम मिलेंगे. मशरूम की खेती खुले में नहीं की जाती है, इसके लिए शेड वाली जगह की जरूरत होती है. जो आप कमरे में भी कर सकते हैं.

Business Idea: मशरूम की खेती से करें बंपर कमाई

मशरूम की खेती का बिजनेस काफी मुनाफे वाला होता है. इसमें लागत से 10 गुना तक का मुनाफा (Profit in mushroom farming) हो सकता है. पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड भी काफी बढ़ गई है. ऐसे में मशरूम की खेती का बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें आप जल्द ही लखपति बन सकते हैं.

Business Idea: मशरूम की खेती के लिए इन बातों का रखें ध्यान

मशरूम की खेती में थोड़ी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. इसीलिए इसमें ज्यादा कॉम्पिटिशन (Competition) नहीं है. इसकी खेती के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज तापमान होता है. इसे 15-22 डिग्री सेल्सियस के बीच उगाया जाता है. तापमान ज्यादा होने पर फसल खराब होने का खतरा रहता है. वहीं खेती के लिए ह्यूमिडिटी 80-90 प्रतिशत होनी चाहिए. अच्छी मशरूम उगाने के लिए अच्छी खाद होना भी जरूरी है. खेती के लिए बहुत पुराने बीज ना लें, इससे उत्पादन प्रभावित होता है