Homeबिज़नेसBusiness Idea: घर बैठे शुरू करें ये 4 बिजनेस, हर दिन होगी...

Business Idea: घर बैठे शुरू करें ये 4 बिजनेस, हर दिन होगी 1 से 3 हजार रुपए तक की कमाई

Business Idea: आज का समय बिजनेस का है, अगर बहुत मेहनत करने के बाद भी आपको कोई नौकरी नहीं मिल रहा है और आप खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन बहुत सोचने के बाद भी आपको यदि समझ नहीं आ रहा है कि किस चीज का बिजनेस शुरू करें तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसे शुरू करके आप हर दिन घर बैठे काफी अच्छा कमाई करना आसानी से शुरू कर सकते हैं। 

घर बैठे भी आप अपना खुदका बिजनेस शुरू करके उससे काफी अच्छा कमाई कर सकते है। आज हम आप सभी को 3 ऐसे लाभदायक बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसे आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते है साथ ही उन 3 बिजनेस से घर बैठे काफी अच्छा कमाई कर सकते है। जहां आज से कुछ साल पहले लोग नौकरी करना ज्यादा पसंद करते थे वहीं आज के समय में ज्यादातर लोग अपना खुदका बिजनेस शुरू करना पसंद करते है। चलिए घर बैठे शुरू किए जाने वाले 4 बिजनेस के बारे में जानते है।

यह भी पढ़े – Business Idea: सर्दियों में शुरू करें ट्रैकसूट का बिजनेस, हर दिन होगी 2 से 5 हजार रुपए तक की कमाई 

घर बैठे शुरू करें ये 4 बिजनेस, हर दिन होगी मोटी कमाई

अगर आपके पास बिजनेस में निवेश करने के लिए बहुत ही कम पैसे है, और आप अपना खुदका कोई लाभदायक बिजनेस शुरू करना चाहते है लेकिन यदि आपको समझ नहीं आ रहा है की किस चीज का बिजनेस शुरू करें तो आज हम आपको 4 ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसे शुरू करके आप हर दिन काफी मोटी कमाई करना शुरू कर सकते है। आज हम जिस 4 लाभदायक बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे वह है – 

1) पापड़ बनाने का बिजनेस 

पापड़ खाना कौन नहीं पसंद करता हर कोई चावल के साथ पापड़ खाना खूब पसंद करते है। यदि आप कम निवेश के साथ घर बैठे कोई लाभदायक बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है क्यूंकि इस बिजनेस का डिमांड काफी ज्यादा है और आप इस बिजनेस से हर महीने काफी मोटी कमाई कर सकते है। 

पापड़ बनाने का बिजनेस आप काफी आसानी से शुरू कर सकते है पापड़ बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले पापड़ बनाने के सभी सामान और सामग्री को खरीदना होगा उसके बाद आपको पापड़ को बनाकर उसका अच्छे से पैकेजिंग करना होगा। पापड़ का अच्छे से पैकेजिंग करने के बाद, आप चाहे तो पापड़ को खुले बाजार में बेच सकते है या फिर आप ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए भी बेच सकते है। 

2) अचार बनाने का बिजनेस 

भारत में चावल या फिर रोटी के साथ लोग अचार खाना खूब पसंद करते हैं। सिर्फ चावल और रोटी के साथ ही नहीं बल्कि बिहार में लिट्टी के साथ भी लोग अचार खाना काफी पसंद करते हैं। अगर आप कोई ज्यादा डिमांड वाला बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं वह भी आपके घर से तो आप आंख बंद करके अचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस का डिमांड काफी ज्यादा है।  

अचार बनाने के बिजनेस को आप बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले थोक मार्केट से अचार बनाने के सभी सामान और साथ ही पैकेजिंग मैटेरियल को खरीदना होगा। अचार बनाने के सभी सामग्री को खरीदने के बाद आपके घर पर अचार बनाना शुरू करना होगा उसके बाद आप अचार का अच्छे से पैकेजिंग करके उसे खुले बाजार में बेच सकते हैं या फिर आप चाहे तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके बढ़े स्केल पर भी बेच सकते है। 

यह भी पढ़े – Business Idea: महिलाएं शुरू करें यह 3 ज्यादा डिमांड वाला बिजनेस, होगी 30 से 60 हजार रुपए की कमाई

3) पेपर बैग बनाने का बिजनेस

प्लास्टिक बैग पर्यावरण के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है इसीलिए आज ज्यादातर दुकानों पर पेपर बाग का इस्तेमाल ज्यादा होता है। अगर आप ऐसा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जो कि नया हो साथ ही बिजनेस में कंपटीशन भी काफी कम हो तो आप पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पेपर बैग बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पेपर बैग बनाने के मशीन को खरीदना पड़ता है लेकिन आप चाहे तो खुद से पेपर बैग बनाने के सभी सामान को खरीद कर भी पेपर बैग बनाना शुरू कर सकते हैं। 

पेपर बैग बनाने के बिजनेस को शुरू करने में काम से कम ₹2000 से ₹7000 तक का लागत लगता है, लेकिन यदि आप पेपर बैग बनाने के मशीन के साथ इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1 लाख रुपए तक का लागत लग सकता है। अगर आप घर बैठे इस पेपर बैग बनाने के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पेपर बैग बनाने के सभी सामग्री को खरीदना होगा उसके बाद आप पेपर बैक बना कर उसे शॉपिंग मॉल या फिर छोटे दुकानदारों को बेच सकते हैं। 

3) बेकरी का बिजनेस

चाहे बर्थडे पार्टी हो या फिर वेडिंग एनिवर्सरी ही क्यों ना हो सभी त्योहार पर आज केक काटा जाता है। यदि आपको प्रोफेशनल तरीके से केक बनाना अच्छे से आता है तो आप आपके घर से बहुत ही कम पैसे निवेश करके बकरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बकरी का बिजनेस घर से शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको केक बनाने के सभी सामान को खरीदना होगा उसके बाद आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि के जरिए केक बनाने का ऑर्डर लेकर उससे मोटी कमाई कर सकते है।

RELATED ARTICLES