Business idea: कम बजट में शुरू करें कृषि से जुड़ा अपना बिजनेस हर महीने मोटा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Business idea: कम बजट में शुरू करें कृषि से जुड़ा अपना बिजनेस हर महीने मोटा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी, अगर आपको खेती-बाड़ी का काम आता है, तो आपके लिए कृषि बिजनेस एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. इसी क्रम में आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसे टॉप 8 कम बजट वाले कृषि बिजनेस आइडिया, जिन्हें शुरू करके आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : – Chai Patti: घर के गमले में उगाएं अपनी चाय की पत्ती, जाने पूरी जानकारी…

आज के समय में कृषि एक बहुत अच्छा बिजनेस है. अगर आप भी कृषि से जुड़ा अपना खुद का धंधा शुरू करने की सोच रहे हैं, तो खेती का बिजनेस आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इससे आप अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं. यह बिजनेस आपको हर महीने हजारों रुपये तक कमा कराएगा.

यह भी पढ़े : – Creta को रोडो पर मस्ताना भुला देंगा Tata Blackbird SUV का कंटाप लुक, देखे रॉयल फीचर्स के साथ में पॉवरफुल इंजन

आप कम बजट में भी आसानी से कृषि बिजनेस शुरू कर सकते हैं. तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं इन बिजनेसों के बारे में.

कृषि से जुड़े टॉप 8 बिजनेस आइडिया

1. सूखे फूलों का कारोबार

फूलों का उत्पादन आज के कृषि क्षेत्र में तेजी से बढ़ती हुई फसलों में से एक है. बाजार में हमेशा हर तरह के फूलों की डिमांड रहती है. ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई प्राप्त कर सकते हैं.

2. उर्वरक वितरण व्यवसाय

अपने गांव में रहते हुए आप मध्यम पूंजी निवेश के साथ उर्वरक वितरण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. यह बिजनेस ज्यादातर सरकारी नियंत्रण में होता है. इस बिजनेस से आप हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं.

3. ऑर्गेनिक फार्म ग्रीन हाउस

पिछले कुछ सालों में जैविक रूप से उगाए गए कृषि उत्पादों की मांग बढ़ी है. इसी वजह से कृषि बिजनेस में भी विकास हुआ है. रसायन और उर्वरकों से उगाए गए भोजन में होने वाले कई स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए लोग ऑर्गेनिक खाना उगा रहे हैं. आप भी इसे अपनाकर अतिरिक्त आमदनी प्राप्त कर सकते हैं.

4. मुर्गी पालन

मुर्गी पालन, जिसे पोल्ट्री फार्मिंग के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसा बिजनेस है जो समय के साथ टेक्नो-कॉमर्शियल इंडस्ट्री में बदल गया है. यह कृषि क्षेत्र में तेजी से बढ़ता हुआ बिजनेस है.

5. मशरूम की खेती

यह बिजनेस करने से कुछ ही हफ्तों में अच्छी कमाई की जा सकती है. इसे शुरू करने में ज्यादा पूंजी निवेश की जरूरत नहीं होती है. मशरूम उगाने का थोड़ा सा ज्ञान भी आपको इस बिजनेस में बंपर मुनाफा दिला सकता है.

6. हाइड्रोपोनिक रिटेल स्टोर बिजनेस

हाइड्रोपोनिक एक नई तरह की种植 (zhòng zhì – plantation) तकनीक है, जिसे अंग्रेजी में Hydroponics कहते हैं. हाइड्रोपोनिक रिटेल स्टोर का इस्तेमाल व्यावसायिक और घरेलू दोनों तरह के कामों के लिए किया जाता है. इस तकनीक के जरिए मिट्टी के बिना पौधे उगाए जाते हैं.

7. सूरजमुखी की खेती का बिजनेस

सूरजमुखी की खेती शुरू करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज जमीन होती है. इसे कमर्शियल कैश क्रॉप भी कहा जाता है. यह भी मुनाफा कमाने वाली फसलों में से एक है.

8. मछली पालन

आप यह बिजनेस साल के किसी भी समय कर सकते हैं. मछली पालन के लिए आधुनिक तकनीकों और मध्यम पूंजी निवेश की जरूरत होती है. एक बार यह बिजनेस शुरू हो जाने के बाद आप आसानी से हर महीने हजारों-लाखों रुपये कमा सकते हैं.