Boer Goat Farming: बोयर नस्ल की बकरी का पालन कर कुछ ही समय में पैसो से भर जायेगी झोली, देखे पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Boer Goat Farming: बोयर नस्ल की बकरी का पालन कर कुछ ही समय में पैसो से भर जायेगी झोली, देखे पूरी जानकारी, आजकल पशुपालन का चलन काफी बढ़ गया है. इसमें बकरी पालन करके कई लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. अगर आप भी बकरी पालन से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए लाए हैं एक बेहतरीन नस्ल Boer बकरी (बोअर बकरी) की जानकारी.

यह भी पढ़े : – युवा दिलो की धड़कन बनी Yamaha की ये स्पोर्टी लुक बाइक, देखे एडवांस फीचर्स और दमदार इंजन

बोयर बकरी की खासियतें

बोयर बकरी का मांस बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है, जिसकी बाजार में काफी डिमांड रहती है. इसकी खास बात ये है कि इससे सिर्फ मांस ही नहीं बल्कि दूध से भी अच्छी कमाई की जा सकती है. बोयर बकरी अच्छी मात्रा में दूध देती है. तो अगर आप Boer बकरी पालन करते हैं, तो आपको दूध और मांस दोनों से अच्छा मुनाफा होगा.

यह भी पढ़े : – iphone के टापरे उड़ाने आया Nokia का कंटाप लुक 5G स्मार्टफोन, देखे शानदार फीचर्स और दमदार बैटरी

बोयर बकरी पालन से मुनाफा

अगर आप बोयर बकरी पालते हैं, तो आपको अच्छी खासी कमाई हो सकती है. अनुमान के अनुसार, आप हर महीने ₹20000 से ₹30000 तक कमा सकते हैं. बड़े पैमाने पर अगर आप बोयर बकरी पालन करते हैं, तो आपकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ सकती है. इसकी वजह ये है कि बोयर बकरी के दूध की डिमांड भी काफी ज्यादा रहती है. इसलिए बोयर बकरी पालन एक बेहतरीन विकल्प है.

बोयर बकरी पालन में ध्यान देने योग्य बातें

बोयर बकरी पालना फायदेमंद है, लेकिन इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. बोयर बकरियों को सही आहार और रहने का वातावरण देने की जरूरत होती है. तभी आपको इनसे ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा. अगर आप पहले से ही बकरी पालन करते हैं, तो आप बोयर बकरी भी पाल सकते हैं. वहीं अगर आप बकरी पालन की शुरुआत करना चाहते हैं, तो बोयर बकरी एक बढ़िया नस्ल साबित हो सकती है.