बर्थडे पार्टी स्पेशल मे घर पर ही बनाए टेस्टी और हेल्दी वनीला केक, मिनटों मे बनाए टेस्टी केक, देखे आसान रेसिपी!

By Monika

Published on:

बर्थडे पार्टी स्पेशल मे घर पर ही बनाए टेस्टी और हेल्दी वनीला केक, मिनटों मे बनाए टेस्टी केक, देखे आसान रेसिपी!

बर्थडे पार्टी स्पेशल मे घर पर ही बनाए टेस्टी और हेल्दी वनीला केक, मिनटों मे बनाए टेस्टी केक, देखे आसान रेसिपी! वनीला केक एक ऐसी मिठाई है जिसका जन्मदिन, शादियों और विभिन्न समारोहों में आनंद लिया जाता है। इसकी कालातीत अपील इसके आरामदायक और परिचित स्वाद में निहित है, जो इसे उन लोगों के लिए पसंदीदा विकल्प बनाती है जो वेनिला के सूक्ष्म और आनंददायक स्वादों की सराहना करते हैं।

वनीला केक बनाने की सामग्री

image 451

यह भी पढ़े :-हाथों की खूबसूरती मे चार-चाँद लगा देंगी ब्राइडल मेंहदी, देखे खूबसूरत डिजाइन!

  • 2 कप मैदा
  • 2 कप पिसी चीनी
  • 5 अंडे
  • 100 ग्राम मक्खन
  • 1 टी स्पून बेकिंग पाउडर
  • 1 टी स्पून बेकिंग सोडा
  • 2 टी स्पून वनीला एसेंस
  • 1/4 टी स्पून नमक
  • 1/4 टी स्पून नींबू का रस
  • 1/2 कप मिल्क

वनीला केक बनाने की रेसिपी

image 452

यह भी पढ़े :-क्या आपके पास भी है 10 का पुराना नोट बना देंगा गरीबचंद से अमीरचंद, देखे कहा बेचे इस नोट को!

अगर आप भी बर्थडे पार्टी स्पेशल मे घर पर ही बनाए टेस्टी और हेल्दी वनीला केक, मिनटों मे बनाए टेस्टी केक बनाने का सोच रहे है तो आप सबसे पहले वनीला केक बनाने के लिए सामग्री इकठ्ठी करें, अब मैदा, बेकिंग पाउडर, और बेकिंग सोडा को एक प्लेट में छान लें। बेकिंग डिश को चारों तरफ मक्खन से ग्रीज करें । अब फूड प्रोसेसर में अंडे फोड़ कर डालें और पिसी हुई चीनी डालें मक्खन भी मिलाएं, अब चीनी मक्खन के मिश्रण को क्रीमी हो जाने तक फूड प्रोसेसर को चलाएं, फिर इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा मिलाकर छाना हुआ मैदा मिलाएं, इसी समय, वनीला एसेंस, नींबू का रस, थोड़ा नमक और दूध भी मिलाएं और फिर थोड़ी देर फूड प्रोसेसर को चलाएं जिससे सभी सामग्री भली प्रकार मिल जाए और बैटर क्रीमी हो जाए।

image 454

अब इस मिश्रण को मक्खन से ग्रीज़ किए हुए बेकिंग डिश में डालें, दो तीन बार डिश को टैप करें और 180 डिग्री पर प्री हीट किए ओवन में 45 मिनट्स बेक करें, अब केक को चेक करने के लिए इसमें एक टूथ पिक या पतली सलाई इंसर्ट करें यदि सलाई बिल्कुल साफ बाहर आती है तो समझिए केक तैयार है । अब ओवन को स्विच ऑफ कर दें। जब केक ठंडा हो जाए तो इसे बेकिंग डिश से निकाल कर एक सर्विंग डिश में निकाल ले और इसे चॉकलेट गनाश व स्प्रिंकलर से डेकोरेट करके सर्व करें।

Monika

मेरा नाम मोनिका है, मै कॉलेज के साथ ही अपने पर्सनल खर्चों के लिए जॉब करना चाहती थी। जिसके बाद मैं एक डिजिटल प्लेटफार्म बैतुल समाचार से जुड़ी जिसमे की मेरी यही कोशिश रहती है की मैं आप सभी लोगों तक ऐसी News पँहुचा सकु जो आपको रोचक लगे और काम की हो आपके, इस प्लेटफ़ॉर्म पर मुझे जॉब अलर्ट, लाइफस्टाइल, देश-विदेश से जुड़ी बाते, ट्रेंडिंग खबरे, सरकारी योजना आदि पर आर्टिकल लिखना पसंद है। मेरी हमेशा कोशिश रहेंगी की मैं आप सभी तक लेटेस्ट खबरे ही पहुंचाऊं।