Tuesday, February 7, 2023
Homeउन्नत खेतीNano DAP: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, Nano Urea के बाद Nano...

Nano DAP: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, Nano Urea के बाद Nano DAP को मिली मंजूरी, अब DAP भी मिलेगा बोतल में

Nano DAP: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, Nano Urea के बाद Nano DAP को मिली मंजूरी, अब DAP भी मिलेगा बोतल में,देश के करोड़ों किसानों के लिए नैनो डीएपी की अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले 1-2 दिनों में नैनो डीएपी को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा नैनो DAP को लेकर सभी तैयारी पूरी की जा चुकी हैं । जानकारी के मुताबिक़ अब बस इसे मंजूरी देने का बचा है, जोकि इसी माह के पहले हफ़्ते में पूरा होने की पूरी संभावना है। नैनो डीएपी के बाजार में आने का सबसे बड़ा फायदा किसानों को मिलेगा । बाजार में बिकने वाली रेगुलर डीएपी खाद के मुकाबले इसकी कीमत बेहद कम होगी।

नैनो डीएपी को लेकर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा सुझाव दिया है कि इसे आगामी एक वर्ष के लिए अस्थायी रूप से जारी किया जाए। ताकि इसके इस्तेमाल के बाद आने वाले नतीजों को जांचकर अंतिम निर्णय लिया जा सके।

कम खर्च में मिलेगा अधिक मुनाफा (Get more profit in less cost)

Nano DAP आने वाले समय में विदेशों से आयात किए जा रहे उर्वरकों के उपयोग को कम करने में सहायक होगा।जैसे कि हमने देखा खेती में नैनो यूरिया (Nano Urea) के आते ही किसानों का खर्च कम हो गया है, खेती में नैनो यूरिया के उपयोग से किसानों को बहुत ही फायदा प्राप्त हुआ है। फसल का अच्छा उत्पादन तो किसानों को प्राप्त हुआ ही है, इसके साथ-साथ यह पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है।

maxresdefault 2023 01 02T102632.517

यह भी पढ़े:- IFFCO ने किया नया आविष्कार, Nano Urea के बाद अब Nano DAP की खोज, जानिए इसके फायदे

रेगुलर DAP से बेहतर साबित हुआ Nano DAP (Nano DAP proved better than regular DAP)

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री जी ने वादा किया कि नैनो-डीएपी (डाय-अमोनियम फॉस्फेट) रेगुलर डीएपी से बेहतर होगा, जैसे नैनो यूरिया (Nano Urea) रेगुलर यूरिया से बेहतर था। उन्होंने खेती के लिए इन नए विचारों के साथ आने के लिए वैज्ञानिकों को धन्यवाद दिया और किसानों से इन नए उर्वरकों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने को कहा।उन्होंने किसानों और खुदरा विक्रेताओं से ऑनलाइन बात की और सुझाव दिया कि प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) टेलीकांफ्रेंस की सुविधा स्थापित करें, ताकि किसानों को कृषि संबंधी कोई समस्या होने पर कियोस्क से ही कृषि वैज्ञानिकों से बात की जा सके।

maxresdefault 2023 01 02T102620.532

यह भी पढ़े:- नए साल में डीएपी और यूरिया के कीमतों में आई गिरावट, सस्ता हुआ खाद किसानो को मिली बड़ी राहत, देखे एक बोरी खाद के नए रेट

जानिए Nano DAP की कीमत के बारे में (Know about the price of Nano DAP)

IFFCO के प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा कि अगले खरीफ सीजन में नैनो-डीएपी को 600 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर की बोतल में बेचा जाएगा। यह डीएपी के नियमित 50 किलो के बैग के समान मूल्य है, जो अभी (सब्सिडी के साथ) ₹1,350 प्रति बैग के हिसाब से बेचा जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular