बिच्छू की नई प्रजाति को देख वैज्ञानिक को भी डाला हैरत मे, जाने क्या है अजीब बाते

By सचिन

Published on:

Follow Us
बिच्छू की नई प्रजाति को देख वैज्ञानिक को भी डाला हैरत मे, जाने क्या है अजीब बाते

बिच्छू की नई प्रजाति को देख वैज्ञानिक को भी डाला हैरत मे, जाने क्या है अजीब बाते आप को तो बता ही है की हमारी धरती पर ही एक प्रकार से जीवन संभव है जिसमे की बहुत से अजीब और अलग गुणों दिखने मे सभी प्रकार के जीव जन्तु पाए जाते है आपको तो पता ही है की इस धरती पर जीव-जंतुओं की कई हजारों-लाखों प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से कईयों के बारे में आप जानते होंगे तो कई ऐसे भी होंगे, जिन्हें आपने कभी न तो देखा होगा और न ही नाम सुना होगा. वैसे कई बार अचानक ही कुछ ऐसे जीव भी देखने को मिल जाते हैं जो की कभी भी किसी ने नहीं देखे हो, आपको बता दे की ऐसा ही जीव धरती पर भी दिखाई दे रहा जिसको देख कर आप भी बोलोगे ये क्या देख लिया।

यह भी पढ़े :- बच्चों के टिफिन के लिए बनाए टेस्टी और हेल्दी पालक और पनीर चीज़ बॉल्स, देखे बनाने की आसान विधि

सबसे पहले कहा देखा गया इस अनोखे जीव को

हम आपको बता दे की सबसे पहे यह जीव को देखा गया था थाईलैंड मे और आपको बता दे की वैज्ञानिकों ने दावा कीया है की थाईलैंड के फेटचाबुरी प्रांत के केंग क्रचन नेशनल पार्क में बिच्छू की एक नई प्रजाति मिली है, जिनकी दो नहीं बल्कि आठ आंखें हैं और आठ पैर भी हैं. इस नई प्रजाति का उल्लेख तीन नर और एक मादा बिच्छू के नमूनों के आधार पर किया गया है जो चट्टान के नीचे छिपे हुए पाए गए थे. हालांकि उनकी आंखें और पैर भले ही ज्यादा हों, लेकिन सामान्य बिच्छुओं की तुलना में वो छोटी हैं. बिच्छू की इस नई प्रजाति को सबजेनस यूस्कोपियोप्स के अंदर रखा गया है और वैज्ञानिकों ने इसका नाम थाईलैंड के उस नेशनल पार्क के नाम पर यूस्कॉर्पियोप्स क्रचान रखा है, जहां से इसकी खोज हुई है।

किस रंग के थे बिच्छू

यह भी पढ़े :- हम बताएंगे बच्चों को पसंद आने वाली टेस्टी मटर मखनी, देखे बनाने की आसान विधि

हम आपको बता दे की आठ पैर और आख वाली बिच्छू को जिस पार्क म देखा गया था उसी के नाम पर उस बिच्छू का भी नाम रखा गया है और आपको बता दे की केंग क्रचन नेशनल पार्क में वैज्ञानिक वन्यजीवों की खोज कर रहे थे, इसी बीच उन्होंने चट्टानों के नीचे भूरे रंगे और बालों वाले अजीबोगरीब जीव को छिपा हुआ देखा. इन बिच्छुओं का रंग एकदम चट्टान के रंग की तरह ही था, ऐसे में पहली नजर में चट्टान और बिच्छुओं के बीच अंतर कर पाना मुश्किल था. पहले तो उन बिच्छुओं को देखकर वैज्ञानिकों को लगा कि कोई जीव शिकार में तलाश में जा रहा है, लेकिन जब वो उसके करीब गए और ध्यान से देखा तो पता चला कि वो तो एक मादा बिच्छू थी, जो अपने चार बच्चों को अपनी पीठ पर बिठाकर ले जा रही थी।

8 आंखें और 8 पैर हैं इसके

हम आपको बता दे की जो लोग जीवों को देख रहे थे उन्होंने बताया की इस बिच्छू मे बहुत ही अलग बात है क्युकी इन बिच्छुओं की ये नई प्रजाति एक इंच लंबी होती है और उनकी त्वचा पर बाल भी होते हैं, लेकिन इन बिच्छुओ मे सबसे अलग बात ये है की इनके शरीर पर बाल भी पाए जाते है और वही सबसे ज्यादा चौंकाने वाली खासियत ये थी कि उनकी आठ आंखें और आठ पैर थे. इससे जुड़ी रिपोर्ट जूटाक्सा जर्नल में हाल ही में प्रकाशित की गई है।