Health tips: भुने चने और शहद सेहत के लिए है बेहद फायदेमन्द, जाने किन चीजों के लिए है रामबाण इलाज…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Health tips: भुने चने और शहद सेहत के लिए है बेहद फायदेमन्द, जाने किन चीजों के लिए है रामबाण इलाज, भुने चने और शहद सेहत के लिए है बेहद फायदेमन्द, जाने किन चीजों के लिए है रामबाण इलाज, भुने चने और शहद का सेवन एक साथ करने सेहत को कई फायदे मिलते हैं. भुने चने में शहद मिलाकर खाने से इसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं. डायटीशियन मोनिका जी बताती हैं कि भुना चना और शहद एक साथ खाने से ना सिर्फ शरीर की कमजोरी दूर होती है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. आइए जानते हैं भुने चना और शहद खाने के फायदे…

यह भी पढ़े : – innova को छोड़ Maruti की इस 7 सीटर गाड़ी के दीवाने हुए लोग, जाने लग्जरी फीचर्स के साथ में दमदार इंजन

भुने चने और शहद में कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं?

डायटीशियन मोनिका जी बताती हैं कि चने और शहद में हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और आयरन पाए जाते हैं. इसलिए सभी को भुना चना और शहद दोनों को सही मात्रा में साथ में खाना चाहिए.

यह भी पढ़े : – iPhone को मिटटी चटा देंगा Redmi का शानदार स्मार्टफोन, 200MP फोटू क्वालिटी और दमदार फीचर्स के साथ देखे कीमत

वजन कम करने में

अगर आप अपना वजन कम कर रहे हैं, तो आप भुना चना और शहद दोनों को साथ में खा सकते हैं. भुना चना और शहद खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे भूख नहीं लगती और वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.

हड्डियों के लिए

आजकल लोगों की हड्डियां कमजोर हो रही हैं. ऐसी स्थिति में आपको भुना चना और शहद का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए. क्योंकि चना और शहद कैल्शियम का अच्छा स्रोत होते हैं. इसे खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

दिल के लिए

अगर आप भुना चना और शहद का सेवन साथ में करते हैं, तो आपका दिल स्वस्थ रहता है. भुना चना और शहद खाने से शरीर में मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट और फॉस्फोरस की कमी दूर हो सकती है. इसलिए हर किसी को रोजाना एक प्लेट भुना चना और शहद का सेवन करना चाहिए.

पाचन के लिए

गर्मियों के दिनों में पाचन को दुरुस्त रखना जरूरी होता है. भुना चना और शहद का सेवन एक साथ करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है. भुने चने के साथ शहद खाने से पाचन सही रहता है क्योंकि चना और शहद फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और कब्ज, गैस आदि की समस्या दूर करते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

अगर आप भुने चने में शहद मिलाकर खाते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. चने और शहद में मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. रोजाना भुना चना और शहद का सेवन एक साथ करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है