भूलकर भी ये लोग न करे भिंडी का सेवन, खड़ी हो जाएगी मुसीबत

By सचिन

Published on:

Follow Us

भूलकर भी ये लोग न करे भिंडी का सेवन, खड़ी हो जाएगी मुसीबत, हरी सब्जियों हमारी सेहत के लिए वरदान मानी गई है , कई सब्जियाँ औषधी भी होती है तो कई सब्जियों को खाने के नुकसान भी होते है। भिंडी की सब्जी अधिकतर लोगों को पसंद होती है और इसे सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।आजकल भिंडी हर मौसम में मिल जाती है लोग इसे अलग अलग तरीको से बनाकर खाना पसंद करते है लेकिन ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें भिंडी का सेवन करने से बचना चाहिए आइए जानते हैं उन लोगों के बारे में।

भिंडी कई गुणों से भरपूर है जिसमें कई विटामिन, मिनरल, फाइबर और कार्ब्स पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से ना केवल वजन को मेंटेन रखने में मदद मिलती है, बल्कि इसे आंखों व हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही साथ, यह इम्यून सिस्टम पर भी पॉजिटिव असर डालती है। इसमें फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं। भिंडी से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बाद भी कुछ लोगों को इसका सेवन ना करने की सलाह दी जाती है। इसको खाने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है कुछ लोगो को इस बात की जानकारी नहीं होती तो यंहा देखे पूरी जानकारी

यह भी पढ़े :बारिश में बाल हो गए रूखे , घर में रखी इस साधारण सी चीज से आ जाएगी शाइन , जानिए कैसे

अगर एलर्जी की हो समस्या

Add a heading 35

अगर किसी को एलर्जिक रिएक्शन होते हैं, उन्हें भिंडी का सेवन नहीं करना चाहिए। खासतौर से, अगर आपने कभी कोको या फिर हिबिस्कस के फूलों के साथ एलर्जिक रिएक्शन एक्सपीरियंस किया है तो ऐसे में भिंडी के सेवन से आपको परेशानी हो सकती है। इससे आपको स्किन इश्यूज या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओंका सामना करना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि आप भिंडी से परहेज करें।

अगर किडनी स्टोन की हो समस्या

किडनी से जुड़ी बीमारियों में भी भिंडी नहीं खाना चाहिए। विशेष रूप से अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है या फिर पहले यह समस्या रही हैं तो भिंडी का सेवन बिल्कुल भी ना करें। जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या होती है, उन्हें ऑक्सलेट रिच फूड अवॉयड करने पड़ते हैं। चूंकि भिंडी में ऑक्सलेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

अगर हो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या

image 1481

अगर किसी व्यक्ति को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इश्यूज रहते हैं। मसलन, आपको अक्सर गैस, ब्लोटिंग, डायरिया आदि की शिकायत रहती है या फिर आपका गट हेल्दी नहीं है तो ऐसे में भी भिंडी से बचना चाहिए। अगर आप इस स्थिति में भिंडी खाते हैं तो यह आपके शरीर में बहुत अधिक गैस व ब्लोटिंग की समस्या (ब्लोटिंग की समस्या के उपाय) पैदा कर सकता है। जिससे आपको बाद में काफी परेशानी हो सकती है।

अगर हो डायबिटीज की समस्या

चूंकि भिंडी में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए काफी माना जाता है। लेकिन अगर आपको डायबिटीज की समस्या (डायबिटीज की समस्या के उपाय) है तो ऐसे में आपको भिंडी का सेवन करते हुए उसकी मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। साथ ही, इसके सेवन से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। अगर आप भिंडी खा रहे हैं तो इसे बनाते समय बहुत अधिक तेल का इस्तेमाल ना करें।

यह भी पढ़े :रात में बच गई है रोटियां तो न हो परेशान , सुबह बनाये ये टेस्टी ब्रेकफास्ट , बच्चे भी चाव से खाएंगे

अगर हो ब्लड क्लॉटिंग की समस्या

d2czqkmsyryry 201908108187

भिंडी में विटामिन के पाया जाता है, जो ब्लड क्लॉटिंग में एक अहम् भूमिका निभाता है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को ब्लड क्लॉटिंग की समस्या है और वह इसके लिए रक्त को पतला करने की दवा का सेवन कर रहा है तो उसे डॉक्टर से पूछे बिना भिंडी नहीं खानी चाहिए। ऐसे लोगों को अपने विटामिन के के इनटेक पर ध्यान रखने की जरूरत होती