Thursday, February 2, 2023
Homeदेश-विदेशभारत सरकार ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए लिया बड़ा...

भारत सरकार ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए लिया बड़ा फैसला, इन 6 देशों के लिए विशेष आदेश जारी

भारत सरकार ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए लिया बड़ा फैसला, इन 6 देशों के लिए विशेष आदेश जारी, कोरोना फिर एक बार लोगो में दहशत फैलाने आ रहा वापस, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। 6 देशों के पैसेंजर्स को फ्लाइट के पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य होगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आदेश जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि प्रस्थान से 72 घंटे पहले परीक्षण किया जाना होगा। पैसेंजर्स को नया कोविड प्रोटोकाल अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। बिना आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट के फ्लाइट लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। और बिना टेस्ट के भारत में इनको एंट्री नहीं मिलेगी।

भारत सरकार ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए लिया बड़ा फैसला, इन 6 देशों के लिए विशेष आदेश जारी

यह भी पढ़े: खुशखबरी वृद्धा अवस्था की पेंशन में होगी वृद्धि, अब मिलेगी 3000 हजार महीना, जाने कब से

इन देशों के लिए किए नियम जारी

corona 30 sixteen nine

चीन
सिंगापुर
हांगकांग
कोरिया
थाईलैंड
जापान

स्वास्थ्य मंत्रालय का आदेश हुआ जारी

1 airlines company vistara offers all inclusive fares from rs 899 on valentine day

किसी भी भारतीय एयरपोर्ट पर आने से पहले चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान जैसे देशों से अन्य देशों में जाकर फ्लाइट पकड़ने वालों पर भी यह लागू होगा। बिना नेगेटिव रिपोर्ट के भारत में आना नहीं हो सकेगा।

भारत सरकार ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए लिया बड़ा फैसला, इन 6 देशों के लिए विशेष आदेश जारी

भारत आने के बाद भी टेस्ट जारी रहेगा

भारत में नियम के सख्त आदेश जारी किए गए है। सरकार ने यह भी बताया है कि यही नहीं भारत आने वाली प्रत्येक फ्लाइट के यात्रियों का 2 प्रतिशत रैंडम टेस्ट भी जारी रहेगा। केवल छह देशों के लिए ही टेस्ट के नियमों में बदलाव किए गए हैं। और इन देशों के पैसेंजर्स के लिए टेस्ट करवाना बहुत अनिवार्य है।

यह भी पढ़े: आठवीं पास बेरोजगार लोगों के लिए खुशखबरी, होम गार्ड के 3842 पदों पर निकली भर्ती, जाने कैसे करना है आवेदन

एयर सुविधा पोर्टल पर रिपोर्ट देने के बाद ही यात्रा कर पाएंगे

amritsarairport 1641569173

यह फैसला भारत ने कोरोना के बढ़ते केसेस को देखते हुए लिया है। यात्रियों और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अगस्त 2020 में भारत सरकार के सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने एयर सुविधा पोर्टल लांच किया था। इस पोर्टल पर भारत आने वाले यात्री अपनी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट व कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ी सभी डिटेल्स को अपलोड करना होता है।

मंत्रालय ने बताया कि इंटरनेशनल पैसेंजर्स को एयर सुविधा पोर्टल पर आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपने ट्रेवल के पहले देना अनिवार्य है। इसके बिना यात्रा संभव नहीं। दरअसल, भारत आने वाले इंटरनेशनल पैसेंजर्स की सुविधाजनक यात्रा के लिए सिविल एविएशन और हेल्थ मिनिस्ट्री ने बीते साल एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ-डिक्लेयरेशन भी अनिवार्य कर दिया था। भारत में आने वाले इन देशों के पैसेंजर्स के लिए टेस्ट अनिवार्य किया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular