Thursday, February 2, 2023
Homeदेश-विदेशभारत की नकल कर रहा रूस, लागु की 'अग्निवीर योजना', सेना में...

भारत की नकल कर रहा रूस, लागु की ‘अग्निवीर योजना’, सेना में भर्ती करेंगे 1-3 साल के लिए

भारत की नकल कर रहा रूस, लागु की ‘अग्निवीर योजना’ सेना में भर्ती करेंगे 1-3 साल के लिए, रूस और यूक्रेन के बीच पिछले लंबे समय से युद्ध चल रहा है जिसमें अब तक हजारों सैनिक मारे जा चुके हैं. वहीं रूस भारत की स्कीम को कॉपी कर रहा है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अब देश में ‘अग्नीवीर योजना’ लांच कर दी है, जिसमें सैनिकों को 1 से लेकर 3 साल तक के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा, जो कि एक तरह का कॉन्ट्रेक्ट होगा. एक समय सीमा होगी.

भारत की नकल कर रहा रूस, लागु की ‘अग्निवीर योजना’, सेना में भर्ती करेंगे 1-3 साल के लिए

यह भी पढ़े: सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को लेकर आई नई अपडेट, आसानी से कर पाएंगे खाता ट्रांसफर

रूस ने नियमों में किया बदलाव

1132529 893437 1287x836 1

रूस और यूक्रेन के लगातार युद्ध चल रहे है. रूसी सेना में भर्ती के नियम में बदलाव कर दिया है. पहले 18-30 साल के लोगों की भर्ती की जाती थी, लेकिन अब समय-सीमा को बढ़ाकर 21-30 साल कर दिया गया है. नए नियम के मुताबिक, सेना में ये भर्तियां कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर की जाएंगी. वहीं भारत में इस योजना के तहत युवाओं को चार साल के लिए भर्ती किया जाता है. और यह एक समय सीमा होगी.

भारत की नकल कर रहा रूस, लागु की ‘अग्निवीर योजना’, सेना में भर्ती करेंगे 1-3 साल के लिए

यह भी पढ़े: सोना और चांदी के दामों में दिखी गिरावट, जाने आज के सोना-चांदी के लेटेस्ट रेट

पहले के कॉन्ट्रेक्ट अलग थे

russiamaf

सितंबर महीने में रूसी सेना ने मोबाइल रिक्रूटिंग के जरिए सैकड़ों लोगों को सेना में भर्ती किया था. हैरानी की बात है कि यह कॉन्ट्रेक्ट सिर्फ 3-6 महीने के लिए थे. देखा जाए तो लोगों को शॉर्ट टाइम के लिए सेना में भर्ती होने पर प्रति महीने 160,000 रूबल की पेशकश की गई थी जो 2700 डॉलर यानी 220,548 रुपए होते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular