बैतूल स्टेशन पर बीमार अवस्था में रह रही बुजुर्ग का हेल्थ केयर यूथ क्लब ने करवाया इलाज

0
179

बैतूल समाचार। मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों के प्रति समाज में एक ख़ास तरह की भ्रांति है और लोग दूर से निकलने की कोशिश करते हैं।

लेकिन शहर की एक समाजसेवी संस्था हेल्थ केयर यूथ क्लब के युवाओं को विक्षिप्त लोगों की सेवा का ऐसा जुनून पैदा हुआ कि उन्होंने  इनकी सेवा को ही अपने जीवन का ध्येय बना लिया है। इस सेवा कार्य में संगठन के युवा ना तो किसी से आर्थिक मदद की उम्मीद रखते हैं ना ही अन्य कोई चाहत। इनका मकसद सिर्फ और सिर्फ विक्षिप्त के जीवन को बेहतर बनाना है। संगठन के युवाओं ने अब तक दर्जनों मानसिक रोगियों की दशा सुधारने का काम किया है।

रविवार को संगठन को एक मानसिक विक्षिप्त की जानकारी मिली थी। रेलवे स्टेशन पर लगभग 34 साल से मानसिक विक्षिप्त बुजुर्ग दयनीय अवस्था में रह रही थी। बुजुर्ग महिला का स्वास्थ खराब रहता है। जब स्थानीय लोगों को हेल्प केयर यूथ क्लब की जानकारी मिली तो उन्होंने संस्था के निसार चिंटू खान को कॉल करके सूचना दी। चिंटू खान पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। संस्था की संचालक मुस्कान सोनी, विमल मालवीय स्वाति यादव, तारा धुर्वे, साहिल शाह ने बुजुर्ग से बात की, उसे स्थानीय शौचालय पर ले जाकर नाखून कांटे, गरम पानी से नहलाया और हॉस्पिटल ले जाकर इलाज करवाकर खाना खिलाया। संस्था के युवाओं ने महिला से उसके घर का, परिजनों के बारे में पता करने का प्रयास किया, लेकिन वह कुछ भी जानकारी नहीं दे पाई। ऐसी स्थिति में संस्था ने वापस उसे रेलवे स्टेशन छोड़ दिया।

इस नंबर पर करें संपर्क

संगठन की संचालक मुस्कान सोनी ने बताया कि उनका क्लब मानसिक रोगियों, भटकने वाले लोगों का सुधार कर उन्हें घर पहुंचाने में मदद करता है। अगर किसी को भी इस तरह का कोई व्यक्ति दिखाई दे। वे 7869737134 पर संपर्क कर जानकारी दे सकते हैं। संगठन के कार्यकर्ता महिला-पुरुषों को पकड़कर उन्हें नहलाता-धुलाता है और फिर उन्हें साफ-सुथरे कपड़े पहनाने के बाद भोजन कर रवाना कर देता है। हाल ही में संगठन ने कई ऐसे रोगियों की हालत सुधारकर उन्हें कपड़े और जूते चप्पल भेंट किए है।