इस SUV की हर दिन बढ़ रहीं बुकिंग, इसके सामने हर एक SUV टेक रहें अपने घुटने, जाने क्या है इसका उचित कारण जो अन्य SUV में नहीं

By Manu Verma

Published on:

पूरी दुनिया में एसयूवी कारों का दबदबा बढ़ता जा रहा है। आराम, जगह और प्रदर्शन के कारण, लोग अब एसयूवी सेगमेंट को एक पारिवारिक कार के रूप में देखते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, कंपनियां अब अपनी एसयूवी को अधिक सुरक्षित, अधिक प्रदर्शन-उन्मुख और अधिकतम माइलेज पर केंद्रित बना रही हैं। साथ ही भारत में एसयूवी और खासकर कॉम्पैक्ट एसयूवी की बिक्री दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।यहां हम किआ सेल्टोस के फेसलिफ्ट मॉडल के बारे में बात कर रहे हैं। इसके सेफ्टी फीचर्स, एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और माइलेज के दम पर दूसरी कंपनियों की गाड़ियां इसके आगे घुटने टेकती नजर आती हैं। स्थिति यह है कि लॉन्च के 1 महीने में ही कंपनी को 31,716 रिजर्वेशन मिले।

95073296

उचित मूल्य भी


किआ सेल्टोस के फीचर्स और परफॉर्मेंस को देखते हुए इसे किसी भी लिहाज से ज्यादा कीमत कहना गलत होगा। इसे बहुत ही उचित मूल्य पर जारी किया गया था। सेल्टोस के बेस वेरिएंट की बात करें तो इसकी कीमत 10.89 लाख रुपये से शुरू होती है और इसका टॉप वेरिएंट 19.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम पर उपलब्ध है।

तीन इंजन विकल्प


कार में आपको तीन पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प भी मिलते हैं। सेल्टोस 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 115 एचपी की पावर और 144 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। दूसरे गैसोलीन इंजन की क्षमता भी समान 1.5 लीटर है, लेकिन यह टर्बोचार्ज्ड है और 160 एचपी की पावर पैदा करता है।

Hyundai Venue Tata Nexon XM and Maruti Suzuki Brezza Front Quarter Static

माइलेज भी बढ़िया


किआ सेल्टोस के माइलेज की बात करें तो कंपनी पेट्रोल इंजन पर 17-20 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा करती है। वहीं डीजल इंजन पर इसका माइलेज शानदार है। कंपनी के मुताबिक डीजल सेल्टोस आपको 20 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज देगी।

Manu Verma