भारतीय मार्केट में तहलका मचा रहे हाल ही में लॉंच हुए 2 शानदार पावरफ़ुल Electric Scooter, मिल रहा अधिक माईलेज के साथ साथ बवाल फ़ीचर्स

By Manu Verma

Published on:

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Electric 2-Wheelers) का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है. सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी कम होने के बाद आशंका जताई जा रही थी कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री काफी कम हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. बिक्री प्रभावित जरूर हुई, मगर उतनी बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिली जैसा माना जा रहा था. इस बीच, एथर एनर्जी (Ather Energy) ने भारतीय बाजार में 2 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिए हैं. कंपनी ने 450S और 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर के अपडेटेड वेरिएंट पेश किए हैं.

102947869

ये स्कूटर देगा 115 की रेंज


नए लॉन्च किए गए 450S और 450X को लेटेस्ट सेफ्टी और परफार्मेंस फीचर से लैस किया गया है. 450S के अलावा अब 450X में भी पहली बार डीपव्यू डिस्प्ले (DeepView Display) दिखे को मिलेगा. एथर 450S में 2.9 kWh कैपेसिटी की बैटरी लगी है. कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर पर ये लेटेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर 115 किलीमीटर तक चल सकता है. यानी इसकी रेंज 115 किलीमीटर की है. 450S की अधिकतम गति की बात करें, तो इसे 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है.

मिलेंगे ये कमाल के फीचर्स


Ather Energy का दावा है कि 450S महज 3.9 सेकंड में 0 से 40 किमी की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगा. इसमें डीप-व्यू डिस्प्ले, स्विच गियर, फ़ॉलसेफ, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल (ESS) और कोस्टिंग रीजेन सहित कई लेटेस्ट फीचर दिए गए हैं, जिससे स्कूटर की रेंज में कम से कम 7 फीसदी का सुधार देखने को मिलेगा. 450S इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1.5 किमी प्रति मिनट तक की गति से चार्ज करने के लिए Ather Grid fast chargers) इस्तेमाल किया जा सकता है.

Godawari Eblu Feo 1

इनसे होगा Ather का मुकाबला


450S और 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर के अपडेटेड वेरिएंट की शुरुआती कीमत 1.30 लाख रुपए और 1.38 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है. कंपनी ने इनकी बुकिंग शुरू कर दी है और डिलीवरी फेज वाइज की जाएगी. Ather Energy के इन स्कूटरों का मुकाबला ओला S1 और S1 प्रो, TVS आईक्यूब इलेक्ट्रिक, बजाज चेतक और सिंपल वन के साथ होगा. बता दें कि अब तक इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में Ola का दबदबा रहा है, लेकिन पिछले कुछ समय से दूसरी कंपनियां भी उसे टक्कर देने लगी हैं. इस मार्केट में प्रतियोगिता काफी तेजी हो गई है.

Manu Verma